जहानाबाद सदर अस्पताल में जीविका दीदियां करेंगी लॉंड्री एवं साफ-सफाई का कार्य

Breaking news News बिहार



जिला पदाधिकारी ने लॉड्री एवं साफ-सफाई केन्द्र का किया उद्घाटन

जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद– जिला पदाधिकारी, अलंकृता पांडे ने सदर अस्पताल में जीविका दीदियों द्वारा संचालित लॉन्ड्री सेवा केन्द्र एवं साफ-सफाई सेवा केन्द्र का दीप प्रज्वल्लन कर विधिवत उद्घाटन किया ।
इस अवसर पर जिला पदाधिकारी के द्वारा उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी चिकित्सकों कर्मियों तथा जीविका से जुड़े पदाधिकारी तथा कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी जिलों के सदर अस्पताल में लॉन्ड्री सेवा एवं साफ-सफाई सेवा, जीविका की दीदियों द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसका आज सदर अस्पताल में शुभारंभ किया जा रहा है।


जिला पदाधिकारी ने बताई कि लॉन्ड्री सेवा केन्द्र एवं साफ-सफाई सेवा केन्द्र में चयनित जीविका दीदियों को इस महत्वपूर्ण सेवा से जुड़ने के उपरांत पूरी तत्परता एवं सेवा भाव से अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगी। अस्पताल सेवा का स्थल है एवं सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों के स्वास्थ्य संबंधी देखभाल की महती जिम्मेदारी जहां चिकित्सकों पर होती है वहीं साफ सफाई की जिम्मेवारी भी किसी दृष्टि से कम महत्वपूर्ण नहीं है। सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को बेहतर साफ सफाई की सुविधा मिले तो स्वास्थ्य देखभाल में भी बेहतरी आएगी।


जिला पदाधिकारी ने बताई कि अभी सदर अस्पताल परिसर में निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके कारण लॉन्ड्री सेवा केन्द्र एवं साफ-सफाई सेवा केन्द्र अस्थाई भवन में संचालित किया जा रहा है, जो निर्माण के उपरांत स्थायी भवन में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
पूर्व में सदर अस्पताल के साफ सफाई एवं लॉन्ड्री सेवा का संचालन जिस एजेंसी के माध्यम से किया जा रहा था, उसकी सेवाओं में लगातार कमियां पाई जा रही थी और जिला पदाधिकारी के विगत निरीक्षणों में भी यह दृष्टिगोचर हुई थी। जीविका के माध्यम से नए सिरे से साफ सफाई एवं लॉन्ड्री सेवा के संचालन से उम्मीद है की जीविका दीदियां, सदर अस्पताल में इन सेवाओं का बेहतर संचालन करेगी। जीविका दीदियों को बायोमेडिकल कचड़ा एवं सामान्य कचड़ा को अलग-अलग प्रबंधन करने की भी जिम्मेदारी दी गई है।
वही उन्होंने बताई कि बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति एवं बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन समिति द्वारा लॉन्ड्री सेवा के लिए 05 एवं साफ-सफाई सेवा के लिए 40 जीविका दीदियों को सदर अस्पताल में सेवा देने के लिए चयनित किया गया है, जो पालीवार सेवाऐं उपलब्ध होगी।
कार्यक्रम के अवसर पर उप विकास आयुक्त धनंजय कुमार, प्रभारी सिविल सर्जन, डीपीएम जिला स्वास्थ्य समिति, डीपीएम जीविका समेत सदर अस्पताल एवं जीविका से जुड़े पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।