जहानाबाद में स्वीप कोसा॑ग द्वारा अतिमहत्वपूर्ण जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन।

Breaking news News बिहार



जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर स्वीप कोसांग के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के लिए आज जिला में एक अति महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें जिला निर्वाचन सह जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे ,पुलिस अधीक्षक अरविंद प्रताप सिंह, सहायक निर्वाचि पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी ,विकास कुमार , स्वीप की नोडल पदाधिकारी पूनम कुमारी ,कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद , जहनाबाद,जिला नियोजन पदाधिकारी ,बाल विकास परियोजना पदाधिकारी , स्थानीय थाना प्रभारी जहानाबाद सहित जिला, प्रखंड एवं पंचायत के पूरा प्रशासनिक एवं पुलिस महकमा मौजूद थे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह पुलिस पदाधिकारी की संयुक्त अध्यक्षता में 216 जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र के गोनवा पंचायत के कालोपुर ,मध्य विद्यालय के प्रांगण में संध्या चौपाल का आयोजन किया गया। इस चौपाल में भारी संख्या में ग्रामीण मतदाता मौजूद रहे ।जीविका दीदियों तथा आंगनबाड़ी सेविका सहायिकाओं के सहयोग से रंगोली , दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम आयोजित किया गया और 1 जून को मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचने की अपील आमजन से की गई। जिला पदाधिकारी ने अपने संबोधन में मतदाताओं को अपने मताधिकार के बारे में विस्तार से बताया एवं इस तथ्य से भी परिचित कराया की उनके एक मत से हमारे जनप्रतिनिधि चुने जाते हैं हमारे लिए सरकारें बनती हैं और वह सरकार अंततः हमारे लिए विकास कार्यों की नींव रखती है अतः बिना लोभ और बिना भय के मतदान के लिए आगे आना अति आवश्यक है ।अपने संबोधन में जिला पदाधिकारी द्वारा मतदाताओं को उन सभी पक्षों के बारे में बताया गया और उन सभी सुविधाओं से अवगत कराया गया जो कि मतदान केंद्र पर उनके लिए दी जा रही हैं ।बताते चलें कि महिला मतदाताओं को विशेष सुविधा देने के लिए उनके लिए अलग कतार की व्यवस्था की गई है ।साथ ही पीडब्ल्यूडी मतदाता एवं वृद्ध मतदाताओं के लिए भी अलग से कतार रहेगी । भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केदो पर शेड,आराम स्थल, बैठने की व्यवस्था ,पेयजल ,ओआरएस की व्यवस्था ,मेडिकल किट की व्यवस्था के अलावा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।


दिव्यांगजन एवं वृद्ध मतदाता मतदान केदो में पहुंचने में परिवहन की अनुपलब्धता के कारण ,यदि खुद को असमर्थ पाते हैं तो वह सक्षम एप माध्यम से वाहन की मांग भी जिला प्रशासन से कर सकते हैं।
अरविंद प्रताप सिंह ,पुलिस अधीक्षक के द्वारा मतदाताओं को संबोधित करते हुए इस बात पर जोर दिया गया कि जिला प्रशासन के साथ पुलिस महकमा कंधे से कंधा मिलाकर पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए प्रतिबद्ध है। पूरे जिले में चेक पोस्ट बनाए गए हैं ,साथ ही वल्नरेबल मतदान केंद्रों पर सीआरपीएफ की टुकड़ियों तैनात रहेगी। लोग भयमुक्त माहौल में मतदान के लिए अपने घरों से बाहर आए ।किसी प्रलोभन में ना पड़े और ना ही किसी के धमकियों से डरे। यदि किसी भी असामाजिक तत्व के द्वारा भयभीत करने का प्रयास किया जा रहा है तो स्थानीय थाना प्रभारी के माध्यम से या फिर जारी किए गए विभिन्न हेल्पलाइन के नंबरों से यथा 1950 पर तुरंत इसकी शिकायत दर्ज कराए और आपके शिकायतों पर पुलिस महकमा एवम जिला प्रशासन कार्रवाई करने को प्रतिबद्ध है।
सहायक निर्वाचि पदाधिकारी,216 जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र सह अनुमंडल पदाधिकारी जहानाबाद ने मतदाताओं को 1 जून को मतदान करने के लिए अपील की।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय नई दिल्ली के स्तर से मतदाताओं में जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए नुक्कड़ नाटक की टीम की अगवाई अमरेंद्र जी कर रहे थे ।संध्या चौपाल में उनके द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बड़े ही रोचक तरीके से मतदाताओं को उनके मतदान के महत्व को बताया गया और उन्हें 1 जून को मतदान केदो पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम के अंत में मतदाताओं की मतदान संबंधी तथा चुनाव के दौरान बताए गए विभिन्न पहलुओं पर उनके ज्ञान की भी जांच की गई। सुखद पहलू यह की पूरे प्रश्नोत्तरी के दौरान महिलाएं सबसे ज्यादा पुरस्कार पाने में आगे रही इसके अलावा अभी-अभी 18 साल की आयु प्राप्त की नव युवतियों भी मतदान संबंधी सूचना संग्रहण में अव्वल पाई गई और उनके द्वारा भी कई पुरस्कार जीते गए।
इससे पहले सम्हारणालय परिसर से जिला पदाधिकारी के द्वारा हरी झंडी दिखाकर नुक्कड़ नाटक टीम की चार दिवसीय कार्यक्रम को रवाना किया गया यह टीम हमारे बीच 21 मई तक नुक्कड़ नाटक के विभिन्न आयोजनों से मतदाता जागरूकता का आवाहन करेगी।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा कार्यक्रम के अंत में दीप प्रज्वलित करके 1 जून को मतदान के लिए घरों से बाहर निकालने की अपील कीगई।