चंपारण की खबर::विद्यालय में नामांकित सभी बच्चों का आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें : डीएम

Breaking news News बिहार



मोतिहारी/ राजन द्विवेदी।

समाहरणालय स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद सभागार में आज शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि विद्यालय में नामांकित सभी बच्चों का आधार कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि जिला में अभी तक लगभग 6 लाख बच्चों का आधार कार्ड बन गया है, शेष 3 लाख बच्चों का अभी भी आधार कार्ड बनाया जाना है। जिसके लिए जिला के 49 हाई स्कूल केंद्रों पर आधार कार्ड बनाने का कार्य जारी है। इस संबंध में सभी बीइओ को निर्देश दिया गया है कि प्रखंड स्तर पर समीक्षा करते हुए विद्यालय के प्रधानाध्यापक को वैसे बच्चों को चिन्हित करें जिनका आधार कार्ड अभी तक नहीं बन पाया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि नवम वर्ग में नामांकन के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। इसलिए वैसे बच्चे जिनके आधार कार्ड अभी तक नहीं बना है वह आठवीं क्लास के नीचे के हीं छात्र होंगे।
जिलाधिकारी ने जिला के सभी विद्यालयों का शत प्रतिशत निरीक्षण करने का निर्देश दिया एवं कहा कि विद्यालय में जो भी कमी पाई जाए उसकी सूची बनाकर जिला को उपलब्ध कराया जाए। ताकि उस पर अग्रेत्तर कार्रवाई की जा सके।
डीएम ने कहा कि छात्रों को वितरित की जाने वाली एफएलएन किट को समय से वितरित करा दिया जाए एवं पाठ्य पुस्तक भी कहीं बचा हुआ नहीं रहना चाहिए। जो भी उपलब्ध है, छात्रों में उसका वितरण सुनिश्चित कराई जाए। इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में पेरेंट्स टीचर मीटिंग में अभिभावकों की उपस्थिति में समारोह पूर्वक कार्यक्रम कर एफएलएन किट का वितरण कराया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन की समीक्षा की। ज्ञातव्य है कि प्रत्येक प्रखंड में एक कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय अवस्थित है। जहां पर अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति की बच्चियों का नामांकन होता है। इस विद्यालय में छठे वर्ग में नामांकन लिया जाता है।


असैनिक कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जहां कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है वहां तुरंत कार्य को प्रारंभ कराई जाए एवं उसे समय से पूर्ण कराने का निर्देश सभी कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता को दिया गया। सभी विद्यालयों में एमडीएम का नियमित संचालन हो इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिला के सभी विद्यालयों में एमडीएम का संचालन सुचारु रूप से किया जा रहा है।
विद्यालय में नामांकित दिव्यांगजन छात्रों को यूडीआईडी कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी आपस में समन्वय बनाकर इसके लिए कैंप मोड में बच्चों का यूडीआईडी कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें ताकि उन्हें सरकार के द्वारा देय लाभ मिल सके। कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में माह में एक दिन छात्राओं का हेल्थ चेकअप कराने का निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए टीम बनाकर वहां पढ़ने वाली बच्चियों का हेल्थ चेकअप कराया जाए तथा वहां पर कुछ सामान्य दवा भी रहे ताकि बच्चियों को समय से दवा उपलब्ध हो सके।
एक दूसरी बैठक जिलाधिकारी के कार्यालय कक्ष में संपन्न हुई जिसमें बिहार शिक्षा परियोजना पूर्वी चंपारण के जिला कार्यकारिणी समिति के सदस्य उपस्थित थे। इस बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में किए गए व्यय के अनुमोदन के साथ-साथ जून 2024 तक किए गए न्याय को अनुमोदित किया गया तथा वित्तीय वर्ष 2024-25 तक स्वीकृत सभी असैनिक कार्यों को अनुमोदित करते हुए ससमय सभी कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।