जहानाबाद जिला पदाधिकारी ने दिव्या॑गजनो को बैटरी से स॑चालीत ट्राई साइकिल का किया वितरण।

Breaking news News बिहार


जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट

जहानाबाद : समाहरनालय परिसर में मुख्यमंत्री दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत संचालित संबल योजना के तहत बैटरी चालित ट्राई साइकिल का वितरण जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे के कर कमलो से वितरित किया गया।

चालू वित्तीय वर्ष हेतु अब तक कुल 122 चलंत दिव्यांग जनों के लिए जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित स्क्रीनिंग कमिटी द्वारा बैटरी चालित ट्राइसाइकिल की स्वीकृति प्रदान की गई थी। जिनमें से 63 दिव्यांग जनों को पहले वितरण किया जा चुका है एवं आज 57 अन्य स्वीकृत एवं चलंत दिव्यांगजनों को बैटरी चालित ट्राई साइकिल वितरित की गई।

राज्य भर के दिव्यांग जनों को संबल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती ,यह योजना बिहार सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में एक अत्यंत ही महत्वाकांक्षी योजना के तौर पर चालू की गई थी एवं राज्य में अब तक हजारों की संख्या में दिव्यांग इससे लाभान्वित हो चुके हैं।

इस योजना के तहत वैसे दिव्यांगजन पात्र होते हैं जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे ज्यादा होती है तथा वह 60% या उससे ज्यादा चलंत दिव्यांग होते हैं। साथ ही उनकी वार्षिक आय भी ₹200000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उच्च शिक्षा एवं रोजगार के सहूलियत के दृष्टिकोण से दिव्यांगजनो को यह योजना नए आयाम दे रही है।
दिए गए आवेदन पर प्रखंड स्तर पर आवेदन की जांच की जाती है एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी , अर्हता रखने वाले दिव्यांगजनों के लिए अनुशंसा जिला मुख्यालय को भेजते हैं, जहां जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में गठित स्क्रीनिंग कमेटी आवेदनों के स्वीकृति हेतु अंतिम निर्णय लेती है।

समाज कल्याण की इस अति महती संबल योजना के तहत बैटरी चालित ट्राई साइकिल वितरण कार्यक्रम के दौरान उप विकास आयुक्त धनंजय कुमार, अपर समाहर्ता विनय कुमार एवं सहायक निदेशक माला कुमारी उपस्थित थी। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी द्वारा उन सभी लाभांवित दिव्यांगजनों को लाभ प्राप्त करने के लिए बधाई के साथ उनके भविष्य के सपनो को साकार करने के लिए शुभकामनाएं भी दी गई। साथ ही यह अपील भी की गई की सभी दिव्यांगजन जल्द से जल्द यूडीआईडी कार्ड जरूर बनवा ले जिससे कि उन्हें आगे आने वाले किसी भी लाभ प्राप्ति में कोई कठिनाई न हो।