जहानाबाद उप विकास आयुक्त ने परामर्श समिति एवं समीक्षा समिति की किया बैठक।

Breaking news News बिहार



जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।



जहानाबाद -उप विकास आयुक्त धनंजय कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में जिला स्तरीय परामर्श समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक की ।
बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक, रविन्द्र कुमार सिन्हा ने सर्वप्रथम उप विकास आयुक्त धनंजय कुमार एवं सभी प्रशासनिक और बैंकिंग क्षेत्र के अधिकारियों का स्वागत किया । समिति की बैठक में कंचन झा, वरीय उप समाहर्ता- बैंकिंग, साक्षी गुप्ता, एल. डी. ओ. आर बी. आई., उपेन्द्र चतुर्वेदी, मुख्य पबन्धक – मंडल कार्यालय गया, रजनीकांत सिंह, डी. डी. एम. नाबार्ड, नागेश्वर कुमार, निदेशक – आरसेटी जहानाबाद, अनीता कुमारी , डी.पी. एम जीविका एवं मिस पूजा कुमारी, महा प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र उपस्थित थे|
बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा मार्च तिमाही 2023-24 मे जिले के बैंकों की उपलब्धि का विस्तृत ब्यौरा सभा पटल पर रखा। बैठक में उप विकास आयुक्त ने जिले के बैंकों के सी डी रेशियो की बैंकवार विस्तृत समीक्षा करते हुए, जिला समन्वयको, एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सख्त निदेश दिया कि अपने-अपने बैंकों का सी.डी. रेशियो मे त्वरित गति से 45 प्रतिशत से उपर लाये। उप विकास आयुक्त महोदय ने के सी सी सम्बंधित ऋण की प्रगति पर असंतोष जताया | उन्होंने बैंको , जिला कृषि पदाधिकारी, जिला डेयरी विकास पदाधिकारी , जिला मत्स्य पदाधिकारी एवं जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की हर पंचायत में सरकार द्वारा चलाए गए कृषि ऋण योजनाओ के बारे में कैंप लगाकर किसानो एवं ग्रामीणों को जागरुक करना सुनिश्चित करें जिससे कृषि संबंधित ऋण में अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके ।
उप विकास आयुक्त द्वारा सभी बैंको को निर्देश दिया गया कि कृषि ,रिटेल एवं सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम के क्षेत्र में अधिक से अधिक ऋण स्वीकृत एवं वितरण करना सुनिश्चित करें जिससे जिले का सी.डी. रेशियो को राज्य के औसत सीडी रेश्यो के बराबर लाया जा सके।
आरबीआई एलडीओ श्रीमती साक्षी गुप्ता के द्वारा सभी बैंको के जिला समन्वयक को निर्देश दिया गया कि आर.बी.आई. द्वारा संचालित सी.एफ.एल. को सहयोग करें एवं सभी बिजनेस कोरेस्स्पोंदेन्ट्स को एक्टिव करें|
डीडीएम नाबार्ड रजनीकांत सिंह के द्वारा प्री पीएलपी 2024-25 का विस्तृत ब्यौरा सभा पटल पर रखा गया एवं सभी बैंकों से भारत और राज्य सर्कार की योजनाओं जैसे कि ऐग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड एवं रूरल गोडाउन के अंतर्गत ऋण वितरित कर लोगों को लाभान्वित करने का अनुरोध किया ।
नागेश्वर कुमार निदेशक आर.सेटी. ने आर.सेटी. द्वारा चलाय जा रहे विभिन्न ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में सभा को अवगत कराया| उन्होंने बताया की आर.सेटी. में 18-45 साथ ही कम से कम आठवीं पास के वयस्कों को आवासीय एवं गैर आवासीय ट्रेनिंग की सुविधा जी जाती है ।
उनके द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि जो बैंक सरकार द्वारा प्रायोजित योजना में बढ़ चढ़ कर हिस्सा नहीं लेंगे उन पर उचित करवाई कि जायेगी ।जिला पदाधिकारी द्वारा बड़े बकायेदारो से ऋण वसूली के लिए हरसंभव प्रशासनिक सहयोग देने का भी आश्वासन दिया और सभी बैंको को निदेश दिया कि वे जल्द-से-जल्द बड़े एन.पी.ए. बकायादारो की सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध करायेंगे ताकि उन पर उचित करवाई कि जा सके ।
अग्रणी जिला प्रबंधक रविन्द्र कुमार सिन्हा द्वारा सभी बैंको को निर्देश दिया गया कि जिला पदाधिकारी द्वारा जो भी निर्देश दिया गया है उसे पालन करना सुनिश्चित करे जिससे जिले के विकास में और अधिक गति लाया जा सके।अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा सभी जिला समन्वयक को यह निर्देश दिया गया कि अपने अपने बैंक शाखाओ से समाजित सुरक्षा योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगो को
लाभान्वित करना सुनिश्चित करे।