जहानाबाद के गांधी मैदान में दिव्या॑गजन मतदाता को खेल प्रतियोगिता कर चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान।

Breaking news बिहार


जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 के मद्देनजर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे के नेतृत्व में आज स्थानीय गांधी मैदान में जहानाबाद जिले के दिव्यांगजन एवं वृद्धजन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए *दिव्यांगजन मतदाता जागरूकता खेल प्रतियोगिता कार्यक्रम* का आयोजन किया गया।


जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दिव्यांगजन मतदाता जागरूकता खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले दिव्यांगजन प्रतिभागियों को बताया कि आप सभी एवेस्टर के रूप में अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करें। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन एवं वृद्धजन (85प्लस) वाले मतदाताओं के मतदान हेतु 12डी. फार्म घर-घर तक पहुचाया जा रहा है, ताकि दिव्यांगजन एवं वृद्धजन मतदाता यह सुनिश्चित करें कि वे अपना मताधिकार का उपयोग मतदान केन्द्र पर जा कर करेंगे अथवा घर से हीं करेंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन एवं वृद्धजन मतदाताओं के लिए जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प एवं व्लीचयर की व्यवस्था रहेगी। आप अगर मतदान करने घर से निकलेंगे तो आम सभी मतदाता भी आप से प्रेरित होकर मतदान केन्द्र पर जाऐंगे। उन्होंने बताया कि गर्मी को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर शेड, पेयजल एवं कुछ कुर्सी की व्यवस्था की गई है, ताकि मतदाताओं को परेशानी ना हो। मेडिकल कीट की भी व्यवस्था मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध रहेगा। उन्होंने जिले के मतदाताओं से अपील किया कि ज्यादा-से-ज्यादा संख्या में 01 जून को अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर जाकर मतदान करें तथा आपके क्षेत्र के अन्य मतदाता जोे जहानाबाद से बाहर रहते है उनसे सम्पर्क कर मतदान दिवस के लिए मतदान करने हेतु आने का अनुरोध करे। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार आप होली, दीपावली, ईद, बकरीद सहित अन्य पर्वो में आते है, उसी प्रकार आप मतदान दिवस के दिन भी लोकतंत्र के महापर्व के अवसर पर भाग ले और देश के गौरवशाली इतिहास का हिस्सा बनें।


जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता दिव्यांगजन खेल प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को मैडल, प्रशस्ति पत्र एवं मोमेंटों देकर सम्मानित किया। आज के मतदान पर आधारित दिव्यांगजन चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्रमोद कुमार मंडल, द्वितीय स्थान सुभाष कुमार तथा तृतीय स्थान विमल कुमार को प्राप्त हुआ। उसी प्रकार मोटराईण्ड ट्राई-साईकिल रेस प्रतियोगिता में धमेन्द्र कुमार को प्रथम स्थान, लक्ष्मण कश्यप् को द्वितीय स्थान तथा उमेंश कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसके अतिरिक्त दिव्यांगजन क्रिकेट प्रतियोगिता में जहानाबाद जिला विजेता तथा गया जिला उपविजेता के लिए सम्मानित किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने उन सभी प्रतिभागियों से अपील किया कि आप इसी प्रकार आगे भी लगे रहे तथा अपने आस-पास के समाज एवं घर परिवार को जागरूक कर मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र पर लायें। उन्होंने स्काउट एण्ड गाईड के कार्यकत्ताओं को धन्यवाद दिया तथा अपील किया कि जिस प्रकार वे अभी मतदाताओं को जागरूक करने में सहयोग कर रहें है उसी प्रकार वे मतदान दिवस के दिन भी दिव्यांगजन एवं वृद्धजन मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर मतदान करने में सहयोग करेंगे और मतदाताओं का लाईन लगाने का भी कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान करना एक बहुत बड़ी गौरव का बात है, आपके एक मत से हमारे देश का नेतृत्वकत्र्ता का चयन होता है। आप हीं के मत से सांसद एवं प्रधानमंत्री का चयन होता है। इसे ध्यान में रखे और अपने तथा अपने बच्चे के भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक अच्छे नेतृत्वकत्र्ता का चयन के लिए मतदान करें। उन्होंने दोनों जहानाबाद जिले के निर्वाचन आईकाॅन अमित कुमार एवं अजीत कुमार को धन्यवाद दिया। साथ हीं नोडल पदाधिकारी, जिला स्वीप कोषांग -सह- जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी कंचन कुमारी झा, नोडल पदाधिकारी, जिला पी.डब्लू.डी. कोषांग -सह- सहायक निदेशक, जिला बाल संरक्षण इकाई माला कुमारी एवं सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग पूनम कुमारी को भी मतदाताओं को जागरूक करने के लिए धन्यवाद दिया।
उप विकास आयुक्त धनंजय कुमार एवं अपर समाहत्र्ता, विभागीय जाँच पदाधिकारी विनय कुमार द्वारा दिव्यांगजन मतदाता जागरूकता खेल प्रतियोगिता दीप प्रज्जवलित कर विधिवत् उद्घाटन किया गया तथा दिव्यांगजन मतदाता जागरूकता खेल प्रतियोगिता में पदाधिकारियों मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अपील किया गया।
नोडल पदाधिकारी, जिला पी.डब्लू.डी. कोषांग -सह- सहायक निदेशक, जिला बाल संरक्षण इकाई माला कुमारी द्वारा कार्यक्रम के समाप्न के उपरांत आगत अतिथियों तथा दिव्यांगजन एवं वृद्धजन मतदाताओं को धन्यवाद दिया ।