जिला पदाधिकारी ने रतनी फरीदपुर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों का किया निरीक्षण।

Breaking news News बिहार


निरीक्षण के क्रम में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी भी रहे मौजूद। दिया कई आवश्यक निर्देश।

जहानाबाद-रतनी से धीरेन्द्र कुमार की रिपोर्ट।

रतनी -प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों का जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे ने निरीक्षण किया। इस दौरान प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रतनी फरीदपुर भी उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने विद्यालय में पठन-पाठन, विद्यालय में संसाधनों की व्यवस्था, संचालन की स्थिति जैसे बिंदुओं पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षको से जानकारी मांगी , तथा भौतिक रूप से इसकी जांच की ।
इस दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय दरोगा बीघा के निरीक्षण के दौरान ग॑दगी देख,साफ-सफाई पर के स्तर में सुधार लाने का निर्देश दिया । विद्यालय के साफ-सफाई नहीं रहने पर प्रधानाध्यापक को लगाई फटकार। जिला पदाधिकारी ने मध्यान भोजन की गुणवत्ता के भी जांच की ,एवं सख्त निर्देश दिया कि मध्यान भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाए।
शिक्षक की अनुपस्थित पाए जाने पर , अनुपस्थित रहे शिक्षकों से स्पष्टीकरण करने हेतु प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया। तथा विद्यालय में पठन-पाठन का स्तर सही रखें एवं बिना अनुमति के गायब रहने वाले शिक्षकों से स्पष्टीकरण लेते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से उन्हें प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कड़ी शब्दों में हिदायत दी कि ड्यूटी में इस तरह की अनियमितता जिला प्रशासन बर्दाश्त नहीं करेगी।


जिला पदाधिकारी राज्य कृत इंटर विद्यालय, रकासिया, दयाल चक पहुंच विद्यालय का निरीक्षण किया। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति पंजी का भी जांच किया। वही उपस्थिति प॑जी के अनुसार पंजीकृत बच्चों के संख्या की अपेक्षा कम पाई गई । विद्यालय में बच्चों की उपस्थित बेहतर हो इसके लिए सभी प्रयास करने का निर्देश प्रधानाध्यापक एवं उपस्थित शिक्षकों को दिया । विद्यालय के लैब, लाइब्रेरी ,कंप्यूटर लैब तथा स्मार्ट क्लास सभी का निरीक्षण किया , जिनमें बच्चों की उपस्थिति तथा इन अति महत्वपूर्ण क्लासरूम के कम उपयोग को लेकर जिला पदाधिकारी ने कड़ा निर्देश दिया। उन्होंने प्राधानाधयापक को कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास में अधिक से अधिक अध्यापन कार्य कराने का निर्देश दिया। विद्यालय में साइंस लैब की आवश्यकता को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया की साइंस लैब के लिए प्रस्ताव प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से जिला को उपलब्ध कराए, जिससे इस दिशा में अग्रेतर कार्यान्वयन किया जा सके।
विद्यालय में पठन-पाठन के लिए उपयोग में लाए जाने वाले कमरों की संख्या कम है इसके लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रतनी फरीदपुर को निर्देश दिया कि अतिरिक्त कमरों के निर्माण की व्यवस्था करें।
वही सरता हाई स्कूल के जांच के क्रम में पाया की 11वीं एवं 12वीं की कक्षाएं दोपहर 12:00 ही बंद हो चुकी हैं एवं इन दोनों कक्षाओं के कोई भी विद्यार्थी विद्यालय में नहीं है, इस पर जिला पदाधिकारी द्वारा आपत्ति जताया एवं विद्यालय के इन उच्च कक्षाओं का संचालन सही ढंग से नहीं होने के कारण विद्यालय के प्राचार्य से जवाब तलब करते हुए इसमें सुधार लाने का निर्देश दिया ।


विद्यालय में शिक्षकों की अनुपस्थिति एवं नामांकन के अनुरूप बच्चों का विद्यालय में ना पाया जाना, इन सभी पर जिला पदाधिकारी द्वारा कड़ा निर्देश दिया। विद्यालय का संचालन एवं बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करें एवं जो भी शिक्षक बिना अनुमति के गायब रह रहे हैं उन पर कार्यवाही करना भी सुनिश्चित
करें।
विद्यालयों में शिक्षको की अनुपस्थिति ,संचालन में कमी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रतनी फरीदपुर द्वारा इस सभी बिंदुओं पर अनुश्रवण में कोताही बरतने के कारण जिला पदाधिकारी द्वारा उन्हें स्पष्टीकरण सौंपने का निर्देश दिया गया।
उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि बच्चे देश का भविष्य है । बच्चों के पठन-पाठन एवं पोषण के लिए सरकार बृहद पैमाने पर कार्यक्रम चला रही है। अतः सरकारी विद्यालयों में किसी भी स्तर पर इसमें कोताही बरतने वालों पर जिला प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करेगा।