चंपारण की खबर::लखौरा में मनाया जाएगा लुक बाबा महोत्सव : डीएम

Breaking news News बिहार

– विधि व्यवस्था की तैयारी कर लेने का दिया निर्देश


मोतिहारी/ राजन द्विवेदी।

मोतिहारी प्रखंड के लखौरा में लुक बाबा महोत्सव की तैयारी को लेकर समाहरणालय स्थित डॉ राधाकृष्णन सभागार में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में स्थानीय सांसद प्रतिनिधि सह उपमहापौर लालबाबू प्रसाद, स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार के प्रतिनिधि ओम प्रकाश सिंह, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी समान्य प्रशाखा, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, कोषागार पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी,अधीक्षक मध्य निषेध, अंचल अधिकारी सदर, मुंशी सिंह महाविद्यालय के प्रिंसिपल, विटी शर्मा, संजय पांडे अभय आनंद एवं जिला कला  संस्कृति पदाधिकारी एवं गोपाल जी मिश्रा  उपस्थित थे।
   बैठक में उपस्थित सदस्यों की मांग पर आगामी 18 अगस्त को मोतिहारी आंचल स्थित लखौरा में लुक बाबा महोत्सव के आयोजन का निर्णय लिया गया। यह महोत्सव एक दिन के लिए होगा। जिसके भव्य आयोजन को लेकर जिलाधिकारी ने जिला कला संस्कृति पदाधिकारी को निर्देश दिया। बैठक में उपस्थित सदस्यगण की मांग पर महोत्सव में स्थानीय कलाकारों को अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया गया। डीएम ने कहा कि इस अवसर पर स्कूली बच्चे भी अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ समन्वय बनाकर बच्चों को चयन करने का निर्देश दिया गया।
    जिलाधिकारी ने कहा कि महोत्सव में आए आम जन को सरकार की योजनाओं की जानकारी देने के लिए कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जीविका सहित अन्य विभागों के प्रदर्शनी स्टाल लगाए जाएंगे। इस महोत्सव का प्रचार प्रसार करने के लिए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को निर्देशित किया। जिला कला संस्कृति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि स्थानीय कलाकारों के चयन के लिए अनुमंडल पदाधिकारी सदर के साथ बैठक कर कलाकारों की सूची तैयार कर लेंगे।
उपस्थित सदस्यों के द्वारा बताया गया कि महोत्सव शुरू होने के पहले स्थानीय भक्त जनों के द्वारा लोक बाबा की पूजा अर्चना बड़ी धूमधाम से गाजा- बाजा, मृदंग-नगाड़ा के साथ की जाती है, जिसमें काफी भीड़ होती है।इस पर जिलाधिकारी ने विधि व्यवस्था को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी सदर मोतिहारी को आवश्यक तैयारी कर लेने का निर्देश दिया।