चंपारण की खबर::शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ मनायें बकरीद का त्योहार: डीएम

Breaking news News बिहार

– बकरीद को लेकर 466 स्थलों पर दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति

मोतिहारी/ राजन द्विवेदी।
जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने समाहरणालय  स्थित डॉ राधाकृष्णन सभागार में जिला के सभी वरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, डीसीएलआर, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी के साथ बैठक की। इस दौरान बकरीद के त्योहार को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए विधि व्यवस्था पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया।जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में भ्रमण एवं गस्ती बढ़ा दी जाए। छोटी से छोटी घटनाओं पर संज्ञान लेते हुए उसका समाधान तुरंत करें। सूचना तंत्र को मजबूत करें एवं जो भी चीज संज्ञान में आए अपने वरीय पदाधिकारी को इसकी सूचना जरूर दें ।
   जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने जिला संयुक्त आदेश जारी करते हुए कहा कि ईद-उल-जोहा (बकरीद) पर्व 17 जून 2024 को मनाये जाने की सूचना है, जो चांद के दृष्टिगोचर होने पर निर्भर करता है।
उन्होंने कहा है कि इस पर्व के अवसर पर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में  विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। पर्व के अवसर पर साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तथा अफवाह फैलाने वाले तत्वों, संस्थाओं, असामाजिक तत्वों एवं गुण्डा तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया।


डीएम ने कहा कि सभी बीडीओ , ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न स्तर पर पदस्थापित पदाधिकारी, कर्मचारी एवं अन्य लोगों का भी सहयोग प्राप्त करेंगे।
कहा कि थाना स्तर पर  शांति समिति की बैठक में निर्वाचित सदस्यों को भी भाग लेने हेतु आमंत्रित करना सुनिश्चित करेंगे। सभी थानाध्यक्ष एवं ओ.पी. अध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्र में साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों की सूची पूर्व से ही तैयार कर लेने का निर्देश दिया। ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर उनके विरूद्ध कार्रवई सुनिश्चित किया जा सके।
  ईद-उल-जोहा (बकरीद) पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु 466 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल, लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।  सभी  प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल तथा लाठी बल की प्रतिनियुक्ति सामान्यतः 16 जून के अपराहन से 19 जून 2024 तक रहेगा, परंतु किसी स्थान विशेष पर तनाव होने की अवधि में यह स्वतः बढ़ जाएगी।
   जिन स्थानों पर मुख्यालय से बल की प्रतिनियुक्ति नहीं की गयी है, वहां पर थानाध्यक्ष, ओ.पी. अध्यक्ष अपने-अपने थाना से चौकीदार/दफादार की प्रतिनियुक्ति करेंगे तथा स्वयं भ्रमणशील रहकर गश्ती करेंगे, ताकि किसी प्रकार की विधि- व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं हो सके।
   सभी अनुमंडल के लिए अलग से वरीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है और उन्हें निर्देश दिया गया है कि अनुमंडल  क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर विधि व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे एवं गस्ती के क्रम में संयुक्त आदेश में निर्गत निर्देशों का  अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे।
जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष 06252-242418 पर 24 घंटे कार्यरत रहेगा और यहां तीन पालियों में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।
  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी एवं अफवाह फैलाने वाले तत्वों के विरुद्ध सख्ती से निपटा जाएगा। इसके लिए साइबर सेल को एक्टिवेट कर दिया गया है।
सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी, दण्डाधिकारी, थानाध्यक्ष को हिदायत दिया गया है कि उक्त त्योहार के अवसर पर अपनी-अपनी ड्यूटी पूरी मुश्तैदी, चुस्ती एवं सतर्कता के साथ करेंगे तथा साम्प्रदायिक दृष्टिकोण को देखते हुए अपनी ड्यूटी जिम्मेदारी के साथ निभायेंगे। लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।  बकरीद पर्व के अवसर पर सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने क्षेत्र अन्तर्गत विधि-व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा अपने दिशा-निर्देशन में प्रतिनियुक्ति करते हुए सुरक्षा व्यवस्था, विधि-व्यवस्था बनाए रखते हुए पर्व को सौहार्द्रपूर्ण एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। अनुमंडल स्तर पर भी अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश दिए हैं।