बाल मजदूरी निषेध दिवस पर जागरूकता रैली का आयोजन

Breaking news News बिहार शहरनामा


मुजफ्फरपुर

स्वंय सेवी संस्था इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट फाउंडेशन (IDF) एवं श्रम विभाग मुजफ्फरपुर के संयुक्त तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय बाल मजदूरी निषेध दिवस के अवसर पर समाज को जागरूक करने के लिए जाकरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिसमें श्रम अधीकक्षक, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट फाउंडेशन के एक्सेस टू जस्टिस परियोजना टीम के सदस्यों के साथ-साथ समुदाय के प्रबुद्ध लोग और विभिन्न संस्थानों के बच्चों ने भाग लिया। रैली को श्रम उपायुक्त, मुजफ्फरपुर ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह रैली श्रम विभाग कार्यालय के प्रांगण से होते हुए कलमबाग चौक, अघोरिया बाजार होते हुए रामदयालु नगर होते हुए फिर से श्रम विभाग कार्यालय के प्रांगण में पहुंची। रैली के दौरान लोगों ने पुरे रास्ता जागरूकता नारा लगते रहे और रुक-रुक कर लोगों को बाल मजदूरी को रोकने में सहायक बनने के लिए प्रेरित किया और शपथ दिलवाये की हम इसे समाप्त करने की भरसक प्रयत्न करेंगे। इस कार्यक्रम के पहले दिनांक 10.06.2024 को अपराह्न 11:00 बजे से श्रम विभाग मुजफ्फरपुर के सभागार में एक प्लानिंग मीटिंग का आयोजन किया गया था। जिसमें श्रम अधीकक्षक श्रम प्रवर्तन पदाधिकारीगण


इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट फाउंडेशन के एक्सेस टू जस्टिस परियोजना टीम के सदस्यों आदि भाग लिया। इस मीटिंग में यह निर्णय लिया गया कि जिला से बाल श्रम को हर हल में समाप्त करना है और यह तभी संभव है जब सभी हितभागि आपस में समन्वयन बनाकर काम करेंगे। श्रम अधीक्षक को इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट फाउंडेशन के एक्सेस टू जस्टिस परियोजना टीम के सदस्यों ने बाल मजदूरों को चिन्हित करने में यथासंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। श्रम अधीक्षक ने कहा की हम आप से ऐसे ही सहयोग की अपेक्षा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा की राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग भी बाल श्रम को समाप्त करने के लिए कृतसंकल्पित है। इसलिए इस महीना को एक्शन मंथ के रूप में मनाया जायेगा और बच्चों को बाल श्रम से निकलने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसी क्रम में लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम के प्रथम चरण में जागरूकता रैली का आयोजन किया गया ।