स्वच्छ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में होगी अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा : डीएम

Breaking news

मोतिहारी / राजन द्विवेदी। सचिव बिहार लोक सेवा आयोग पटना से प्राप्त पत्र के आलोक में अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा (टीआरई- 3) विज्ञापन संख्या -22/2024 के स्वच्छ सचालन को लेकर मोतिहारी स्थित महात्मा गांधी प्रेक्षा गृह में में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने सभी केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को सयुक्त रूप से दिशा-निर्देश दिए। बताया कि यह परीक्षा दिनांक 15 मार्च 2024 (शुक्रवार) को प्रथम पाली में कल 23 परीक्षा केंद्रों तथा द्वितीय पाली में कुल 15 परीक्षा केंद्रों पर होगी। प्रथम पाली की परीक्षा पूर्वाहन 9:30 बजे से मध्यान 12:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 2:30 बजे से अपराह्न 5:00 बजे तक ली जाएगी। प्रथम पाली की परीक्षा में कल 14520 परीक्षार्थी तथा द्वितीय पाली की परीक्षा में 9564 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। प्रथम पाली की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर 7:30 बजे से प्रवेश दिया जाएगा एवं परीक्षा प्रारंभ होने के 1 घंटा पूर्व अर्थात 8:30 बजे के बाद उनका प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। इसी तरह से द्वितीय पाली की परीक्षा में परीक्षा प्रारंभ होने के 2 घंटा पूर्व अर्थात 12:30 बजे से परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही परीक्षा प्रारंभ के एक घंटा पूर्व अर्थात 1:30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति नही होगी।

परीक्षा को निष्पक्ष, कदाचारमुक्त एवं स्वच्छ संचालन के लिये बिहार लोक सेवा आयोग के निर्धारित मानक के अनुरूप प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सशस्त्र पुलिस बल / महिला पुलिस बल, स्टेटिक दण्डाधिकारी, गश्ती दण्डाधिकारी एवं जोनल दण्डाधिकारी-सह-उडनदस्ता दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल परीक्षा प्रारंभ होने से दो घंटा पूर्व अर्थात 07:30 बजे पूर्वा० में अपनी प्रतिनियुक्ति स्थल ग्रहण कर लेंगे एवं परीक्षा के सामाप्ति के बाद भी केन्द्र पर उपस्थित रहकर विधि-व्यवस्था संधारित करेंगे। परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर ही केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की सहायता से परीक्षार्थियों की शारीरिक जांचोपरांत, आयोग द्वारा निर्गत ई-प्रवेश पत्र एवं फोटोयुक्त पहचान पत्र देख कर ही परीक्षा केंद्र के अन्दर प्रवेश करने देंगे। इसके बाद परीक्षा कक्ष में प्रवेश के पूर्व एवं परीक्षा कक्ष में भी वीक्षक के द्वारा परीक्षार्थियों की सघन तलासी कर ली जाय। परीक्षा अवधी के समाप्ति के पहले किसी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी। सभी परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरा एवं जैमर लगाने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा
केन्द्र पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं वीक्षक किसी भी व्यक्ति परीक्षार्थी के पास मोबाईल नहीं रहेगा। सभी केन्द्राधिक्षकों सीटिंग प्लान तैयार कर इसकी एक प्रति परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वार पर प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया गया है। ताकि परीक्षार्थियों को आवश्यक सुविधा मिल सके। परीक्षा कक्ष में प्रत्यक बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थी हीं बैठाये जाएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष के अंदर मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिभाइस चिट, चाकू,माचिस, व्लेड आदि ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। कदाचार के आरोप में पकड़े गये परीक्षार्थियों
के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। जिसके सफल संचालन में सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकरी एवं कर्मी विशेष सर्तकता रखते हुए अपनी जवाबदेही निभाएंगे।
सभी संक्टर दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केन्द्रों पर विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए भ्रमणशील रह कर यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केन्द्रों के पास अत्यधिक भीड़ न लगे। आस-पास के इलेक्ट्रॉनिक दुकाना, साईबर कैफे, फोटोस्टेट की दुकानों पर विशेष नजर रखेगे। जिला स्तर पर दूरभाष संख्या-06252-242418 पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना करायी जायेगी जो परीक्षा दिन सतत् क्रियाशील रहेगा।