रविन्द्रनाथ मुखर्जी आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के प्रबंध समिति का हुआ गठन, वशिष्ठ शुक्ल बने अध्यक्ष

Breaking news News बिहार

मोतिहारी /राजन द्विवेदी।

रविन्द्रनाथ मुखर्जी आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, बसवरिया मोड़, मोतिहारी के संचालन एवं प्रबंधन के लिए स्वर्णिम भारत निर्माण ट्रस्ट के द्वारा महाविद्यालय प्रबंध समिति का गठन किया गया है। प्रबंध समिति में वशिष्ठ शुक्ल को अध्यक्ष, ललितेश्वर कुमार, मुरारी पाण्डेय एवं ललन प्रसाद शुक्ला को उपाध्यक्ष, मनीष कुमार शेखर को सचिव तथा सदस्य के रूप में डॉ श्याम नारायण पाण्डेय, राजीव चंचल, प्रियरंजन, गणेश कुमार सिंह, सचिदानंद कुमार, अंजली कुमारी, रामबाबु सिंह सहित प्राचार्य को पदेन सदस्य बनाया गया है।


बता दें कि दिनांक 4 अगस्त 2024 को रविन्द्रनाथ मुखर्जी आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल मोतिहारी, पूर्वी चम्पारण के जीर्णोधार एवं मान्यता विस्तार के लिए कर्मचारियों एवं प्रबुद्ध जनों की आम सभा की बैठक में रविन्द्रनाथ मुखर्जी आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, मोतिहारी, पूर्वी चम्पारण, बिहार के संचालन एवं प्रबंधन की जिम्मेदारी स्वर्णिम भारत निर्माण, ट्रस्ट को दी गई है।
इस आशय कि जानकारी देते हुए रविन्द्रनाथ मुखर्जी आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल मोतिहारी के सचिव मनीष कुमार शेखर ने बताया कि यह महाविद्यालय बिहार का धरोहर है जिसका बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री महान स्वतंत्रता सेनानी बिहार केसरी डॉ श्रीकृष्ण सिंह जी के द्वारा वर्ष 1955 में उद्घाटन किया गया था जिसके लिए बेतिया राज के महारानी जानकी कुंवर ने जमीन दी थी। लेकिन मान्यता विस्तार नहीं होने के कारण वर्ष 2007-08 के बाद से नामांकन नहीं हो रहा है एवं आर्थिक तंगी से कर्मचारी भुखमरी के शिकार हो रहे हैं । शेखर ने कहा कि शीघ्र ही सरकार से मान्यता दिलायी जाएगी एवं यह राष्ट्रीय स्तर का महाविद्यालय बनेगा जहां देश के सभी कोनों से नवयुवक यहां आयुर्वेद चिकित्सा शिक्षा ग्रहण करने आएंगे।