सहारनपुर/उप्र/रामपुर मनिहारान सरस्वती बाल विद्या मंदिर स्कूल में ईको क्लब द्वारा एक पेड़ माँ के नाम अभियान के अंतर्गत बच्चों ने पेड़ लगाकर इनकी सुरक्षा का संकल्प लिया और लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया।

Breaking news News उत्तरप्रदेश



रिपोर्ट वैभव गुप्ता।


शनिवार को क्षेत्र के गांव जंदहेड़ा समसपुर में सरस्वती बाल विद्या मंदिर स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं महासंघ के जिला महासचिव विकास पंवार द्वारा स्कूल में इको क्लब का गठन किया गया। जिसके अंतर्गत स्कूल के सभी विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान एक पेड़ मां के नाम के प्रति जागरूक किया एवं सभी बच्चो से एक एक पेड़ अपनी माता के नाम लगाने और उस पेड़ की सुरक्षा देखभाल करने की शपथ दिलवाई गई। इसके अंतर्गत सभी बच्चो द्वारा एक पेड़ स्कूल में और एक पेड़ अपने घर पर लगाया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य विकास पंवार ने कहा कि हम कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हम सभी अधिक से अधिक पेड़ लगाए। अतः सभी औषधीय पौधे लगाए पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपना सहयोग दे। इसी संबंध में ईको क्लब का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि सरस्वती बाल विद्या मंदिर स्कूल का उद्देश्य है कि हम बच्चो को शिक्षा के साथ साथ संस्कार ऐसे दे जिससे कि बच्चों के अंदर समाज सेवा करने की भावना उत्पन्न हो।

कार्यक्रम में बच्चों ने विद्यालय में
नीम,पीपल,बरगद,आम,तुलसी एवं विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए गए सभी बच्चों ने अपनी माता के साथ घर पर भी पौधे लगाए एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम को सफल बनाने एवं पर्यावरण को शुद्ध बनाने में सहयोग प्रदान किया।इस दौरान ईको क्लब के नोडल हेमंत रोहिला,शुभम कुमार,शालू पंवार,दीपशिखा,तनु पंवार,मुस्कान पंवार,साक्षी चौहान,शालू सैन,शीतल सैनी,साक्षी पंवार,शालू बलिया,वंदना, ईको क्लब के कैप्टन उमंग एवं सभी छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे।