समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शकूराबाद में डिलेवरी कराने आई महिलाओं के साथ एन एम द्वारा किया जाता है शोषण।

Breaking news News बिहार


डिलेवरी मरीजों से किया जाता है पैसा की उगाही।

जहानाबाद-रतनी से धीरेन्द्र कुमार की रिपोर्ट।

रतनी – प्रखंड क्षेत्र के रामाश्रय प्रसाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शकूराबाद में एन एम के द्वारा प्रसव कराने आई महिलाओं के परिजन से पैसा वसुली की गोरख धंधा किया जाने की बात सामने आई है।
मिली जानकारी के अनुसार बीते 22/8 को मखदुमपुर थाना क्षेत्र के ग्राम नौगढ़ निवासी बाबुच॑द मांझी की पत्नी सोनमती कुमारी प्रसव कराने शकूराबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती हुई थी।
मरीज के परिजन ने जानकारी देते हुए बताया कि मेरी मरीज़ को प्रसव भी हो गया, परंतु डियूटी में तैनात मैडम ने मुझसे दो हजार रुपए की मांग किया, इसपर मैं बोली की यहां भी पैसा लगता है,। इतना कहते ही सा॑वली जैसी मैडम जिनका नाम पता करने पर शर्मिला मैडम ने कहा कि हम तुम्हारा नौकर है, यहां भी पैसा लगता है।डर कर मै एक हजार रुपए दे दिए, फिर भी नहीं माने तो पांच सौ रुपए और दिए।उसपर भी और पैसा का मांग कर रही थी।
उसी वक्त शकूराबाद अस्पताल में अचानक स॑वादाता पहुंचे तो मामला का खुलासा हुआ।
यहां यह बता दें कि शकूराबाद पी एच सी पूर्व से ही विवादों के घेरे में चला आ रहा है। पूर्व में कई मामलों में खबरें भी प्रकाशित हो चुका है,फिर भी सुधार नहीं आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग पर सरकार द्वारा हर स्तर पर पैसा खर्च कर रही है,फिर भी स्वास्थ्य कर्मी सुधरने का नाम नहीं ले रहा है।
वही ग्रामीणों का कहना है कि जिला प्रशासन को चाहिए कि स्वास्थ्य विभाग की इस तरह की बात पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए। ताकि गरीब परिवार के महिलाओं के साथ शोषण दोहन ना हो।