जहानाबाद में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का किया गया आयोजन।

Breaking news News बिहार



जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -जिले में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय जहानाबाद द्वारा अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय के कांफ्रेंस हॉल में किया गया| यह विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय नई दिल्ली के तत्वाधान में 13-15 अगस्त तक आयोजन किए जाने का निर्देश प्राप्त है जिसके तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
जिले के अग्रणी जिला प्रबंधक, रवीन्द्र कुमार सिन्हा द्वारा कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया| उन्होंने अपने संबोधन में अग्रणी जिला प्रबंधक ने संदेश में कहा की 1947 के देश विभाजन एक जमीनी सच्चाई है | इस दिन लाखों लोगों का पलायन एक देश से दूसरे देश में हुआ था ,जिसमें हजारों लोगों की जान-माल की हानि हुई, इसके साथ भीषण सांप्रदायिक हिंसा में दस लाख से अधिक लोगों की जान चली गई।|


अंग्रेजों की “फूट डालो, और राज करो” नीति ने भारत में साम्प्रदायिकता के बीज बोये , जिसने दो राष्ट्र के सिद्धांत को बढ़ावा दिया| देश बनता और यही पाकिस्तान के निर्माण का मुख्य कारण बना|
कुछ ही हफ्तों में हजारों बच्चे लापता हो गए, हजारों महिलाओं का शोषण हुआ और पंजाब और बंगाल विशेष रूप से अराजकता की स्तिथि में था|हम सभी को जरूरत है कि बंटवारे के विभिन्नता को भूलकर नए सिरे से प्रयास करे ,देश को गढ़े, भारत के विकास के लिए आगे बढ़े।
अंत में एफ एल सी अभय कुमार द्विवेदी ने भी विभाजन को दुर्भाग्यपूर्ण बताया तथा लोगो को बिना धार्मिक भेद – भाव के संगठित रहने का आह्वान किया।
इस आयोजन में आरसेटी जहानाबाद के डायरेक्टर नागेश्वर कुमार एवं पंजाब नेशनल बैंक जहानाबाद मेन ब्रांच के मुख्य प्रबंधक मनोज कुमार ने भी भाग लिया और उपरोक्त विषय पर अपने – अपने विचार रखे।
अंत में इस आयोजन का समापन संध्या 5 बजे प्रबंधक कविता कुमारी द्वारा समापन संबोधन एवं धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।