चंपारण की खबर::आईसीडीएस के कार्यों की हुई समीक्षा, अच्छा कार्य नहीं करने वाले पर होगी कार्रवाई

Breaking news News बिहार



मोतिहारी/ राजन द्विवेदी।

समाहरणालय स्थित डॉ राधाकृष्णन सभागार में अपर समाहर्ता मुकेश कुमार सिंहा की अध्यक्षता में आईसीडीएस के कार्यों की समीक्षा हुई। बैठक में उपस्थित जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने सभी महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी दी। इस क्रम में पोषण ट्रैकर के सभी मानकों की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में टीएचआर, सीबीइ तथा लाभुक मोबाईल सत्यापन की प्रविष्टि में आवश्यक सुधार के लिए निर्देश दिया। कहा कि अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले परियोजना चेतावनी देते हुए कार्यों में तेज़ी लाने को कहा।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की समीक्षा के क्रम में सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि माह जुलाई के अंत तक दोनों योजनाओं में प्रति केंद्र तीन- तीन आवेदनों की प्रविष्टि कराना सुनिश्चित करें। साथ ही इसका शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें।
अपर समाहर्ता ने आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण के संबंध में निदेश देते हुए कहा कि प्रत्येक माह में महिला पर्यवेक्षिका को 75 केंद्रों का निरीक्षण करना है जिसे सुनिश्चित किया जाय। समीक्षा में यह पाया गया कि कई परियोजनाओं में महिला पर्यवेक्षिका द्वारा निरीक्षण लक्ष्य के अनुरूप नहीं किया गया है। इस पर काफी नाराजगी व्यक्त किया गया। बैठक में सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे।