शेखपुरा: गिरिहिंण्डा पहाड़ पर नों सौ फिट ऊंची चोटी पर अवस्थित ऐतिहासिक बाबा कामेश्वर नाथ महादेव की मंदिर

Breaking news News बिहार



रंजन कुमार ब्यूरो चीफ शेखपुरा

शेखपुरा जिला के गिरिहिंण्डा पहाड़ पर नों सौ फिट ऊंची चोटी पर अवस्थित ऐतिहासिक बाबा कामेश्वर नाथ महादेव के मंदिर यहां सैकड़ो वर्ष पुराना है! यहां मान्यता है! की महाभारत काल में हिंडा नामक एक राक्षस रहता था, जिसकी पुत्री हिडिम्बा हुआ रहती थी पांडव के निर्वासन काल में गदाधारी शक्तिशाली भीम जंगल-जंगल भटककर यहां पहुंचे थे यहां हिडिम्बा से गंधर्व विवाह रचाया था! हुंदारक/ घटोचक नामक पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई! यहां सावन माह के दौरान श्रद्धालू की भाड़ी भीड़ के बाद भी नगर परिषद द्वारा मूलभूत चीजो की भी व्यवस्था नही किया गया।

जिससे श्रद्धालु को काफी परेशानी झेलनी पड़ रहा है। यहाँ ना तो सुरक्षा और ना ही पेयजलापूर्ति और साफ सफाई की गई। ऐतिहासिक बाबा कामेश्वर नाथ मंदिर के कुव्यवस्था के बीच जमुई संसदीय क्षेत्र के सांसद अरुण भारती ने इस सम्बंध में अपने लोजपा (रामविलास) के जिलाध्यक्ष को बाबा कामेश्वर नाथ महादेव मंदिर और परिसर की जांच कर जानकारी की बात कही जिसके बाद लोजपा (रा) के जिलाध्यक्ष इमाम गजाली शेखपुरा के गिरिहिंण्डा पहुँचकर मंदिर परिसर का मुआइना कर सांसद को सूचना देने की बात कही। इस मौके पर जिलाध्यक्ष ने कहा की आस्था के नाम पर सरकारी राशि तो पानी के तरह बहाया गया लेकिन श्रद्धालुओं की सुविधा नदारत है। अतिथि गृही भी बन्द है! उन्होंने कहा कि जल्द ही सांसद को इस संबंध में जानकारी दी जाएगी और जल्द ही पर्यटक और धार्मिक दृष्टिकोण से क्षेत्र को विकसित किया जाएगा।

वही इस मौके पर मंदिर के पुजारी ने कहा कि यह गिरिहिंण्डा पहाड़ पर अवस्थित बाबा कामेश्वर नाथ मंदिर का इतिहास काफी पुराना है। उन्होंने कहा कि महाभारत काल के दौरान पांडव यहां अज्ञात बास के रुके थे। तभी यहाँ कामेश्वर नाथ शिवलिंग की स्थापना किया तब से यहाँ लगातार श्रद्धालु पूजा कर भगवान से सुख समृद्धि की कामना को लेकर यहाँ पूजा करने आ रहे है। जबकि जिला प्रशासन द्वारा कोई वेहतर व्यवस्था नही किया गया है।