जहानाबाद जिले के वानावर में श्रावणी मेले को लेकर पुलिस अधीक्षक ने ब्रिफिंग कर दिया कई दिशा निर्देश।

Breaking news News बिहार



जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।


जहानाबाद -जिले के वाणावर श्रावणी मेला, 2024 के सफल आयोजन हेतु पुलिस अधीक्षक अरविन्द प्रताप सिंह के अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ ब्रिफिंग कर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया । पुलिस अधीक्षक ने सर्वप्रथम प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारी को श्रावण मास की शुभकामनाएं दी तथा अपने -अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय उपस्थित हो कर अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करने का निर्देश दिया।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कल दिनांक 21 जुलाई , 2024 को प्रातः 10:00 बजे वाणावर श्रावणी मेला का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा। श्रावण मास कि प्रारंभ दिनांक 22.07.2024 से हो रहा है। वाणावर श्रावणी मेला में श्रद्धालुओं के द्वारा विभिन्न शिवालयों के साथ साथ *बाबा सिद्धेश्वर नाथ* को भी जलाभिषेक किया जाता है, जिसमें विभिन्न जिलों से काफी संख्या में श्रद्धालुओं/कॉवरियो /पर्यटकों/सैलानियों का आगमन होता है। श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार को सोमवारी मेला से प्रारंभ होकर श्रावण मास की पूर्णिमा अर्थात दिनांक 19 अगस्त, 2024 तक संचालित किया जाएगा, जिसके मद्देनजर सभी का प्रतिनियुक्ति रोटेशन के आधार पर किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि प्रतिनियुक्ति पदाधिकारी , कर्मी एवम पुलिस पदाधिकारी एवम बल,सभी अपने अपने दायित्वों का जिम्मेवारी से निर्वहन करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से सभी मूलभूत सुविधाएं की व्यवस्था तो की गई है परन्तु कुछ स्थानों पर काफी भीड़ भाड़ होने की संभावना है ।जिनकी प्रतिनियुक्ति मंदिर प्रांगण, मंदिर के आसपास या पहाड़ी के भीड़ वाले स्थानों पर है वे अपनी पूरी व्यवस्था के साथ अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर निर्धारित समय से पहले पहूंच कर तैनात रहेंगे तथा जब तक अगले रोस्टर का दंडाधिकारी अथवा पुलिस पदाधिकारी नही आ जाते है तब तक तैनात रहेंगे।


अपर समाहर्ता ,श्री ब्रजेश कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से सभी मूलभूत सुविधा जगह जगह पर उपलब्ध करायी गई है। उन्होंने बताया कि जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन किया गया है। पेयजल की भी व्यवस्था की गई है। अस्थाई शौचालय की भी व्यवस्था की गई है। वायरलेस सेट भी लगाया गया है। आम जनों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एन.सी.सी. एवं स्काउट एण्ड गाइड तथा मंदिर के कार्यकत्ताओं को लगाया गया है, ताकि किसी को असुविधा ना हो। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर छोटा रहने के कारण पाइप से जलाभिषेक किये जाने की व्यवस्था की गई है, जिसका लाईव प्रसारण किया जाता रहेगा। उन्होंने बताया कि 24 X 07 चिकित्सक दल की व्यवस्था जीवन रक्षक दवाओं के साथ की गई है। वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था है। अग्निशमन दल की व्यवस्था अग्निशमन वाहन के साथ किया गया है। प्रशासनिक सहायता केन्द्र संचालित किया गया है। श्रद्धांजलि के लिए यात्री शेड तथा पड़ाव स्थल की भी व्यवस्था किया गया है।‌ सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जगह जगह पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। एस.डी.आर.एफ. की टीम भी प्रतिनियुक्ति की गई है।
ब्रिफिंग में कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पंचायत मखदुमपुर को निर्देश दिया गया कि नियमित रूप से मेला परिसर एवं मंदिर परिसर का साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेंगे। कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को निर्देश दिया गया कि पानी का टैंकर में पानी नियमित हो, शौचालय की साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे तथा चापाकल मिस्त्री की भी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। कार्यपालक अभियंता, विद्युत को निरंतर विद्युत आपूर्ति हो इसे सुनिश्चित तथा बिजली मिस्त्री की भी तैनाती करेंगे।
ब्रिफिंग में पुलिस अधीक्षक के साथ साथ अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता सह विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा राहुल कुमार, प्रभारी पदाधिकारी, जिला सामान्य शाखा प्रभारी कंचन कुमारी झा, वरीय उप समाहर्ता शिल्पी आनंद, जिला पंचायत राज पदाधिकारी धनंजय त्रिपाठी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी तथा अभियंतागण उपस्थित थे।