जहानाबाद के महर्षि विद्या पीठ में 10 वेंअंतर्राष्ट्रीय योग दिवश पर किया गया आयोजन।

Breaking news News बिहार




शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी:साकेत रौशन

जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद –जिले में 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शहर के उत्तरी गांधी मैदान स्थित महर्षि विद्या पीठ में गोविंदा गुप्ता के नेतृत्व में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में स्वामी रामदेव जी द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए किया गया योगासन। योग शिविर में भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, उद्गीथ, प्राणोध्यान आदि कई योगाभ्यास कराए गए। इस योग शिविर के दौरान विद्यालय के निदेशक साकेत रौशन ने बताया कि योग रोग मुक्त जीवन की कुंजी है, क्योंकि इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वास्थ्य लाभदायक है। योग कई बीमारियों से निपटने में सहायक है और मन की शांति के लिए भी रोजाना जरूरी है। योग हर बीमारी का इलाज है। योग मन को शांति देता है, आत्म-अनुशासन विकसित करता है और शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है।

स्कूल की प्राचार्या सोनाली शर्मा ने कहा कि योग शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है, इससे न सिर्फ शरीर में ऊर्जा बढ़ती है बल्कि शरीर से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। इस योग शिविर में स्कूल के निदेशक साकेत रौशन के अलावा प्राचार्या सोनाली शर्मा, गोविंदा कुमार, हिमांशु राज, शिक्षिका श्रुति केशरी, ब्यूटी कुमारी, सोनम कुमारी, आकृति कुमारी, रिंकी कुमारी, विगन कुमार समेत कई लोग मौजूद थे।


वही दूसरी ओर साहू वैश्य भवन में भाजपा जिला अध्यक्ष अजय कुमार देव के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता एवं स्कूली बच्चों नेअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगासन किया। वही अजय देव कुमार ने कहा कि,योग प्रत्येक व्यक्ति के लिए लाभदायक है। उन्होंने कहा करो योग रहो निरोग।वह उन्होंने कहा कि योग गुरु बाबा रामदेव एवं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी देश और दुनिया को योग के प्रेरित किया,जिसे आज भारत ही नहीं अपितु पुरे विश्व में आजअंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है। कार्यक्रम में सैकड़ों स्कूलों बच्चों के अलावा दर्जनों गणमान्य लोगों ने योगाभ्यास किया।