जहानाबाद जिला पदाधिकारी ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण, दिया आवश्यक निर्देश।

Breaking news News बिहार


जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे द्वारा आज सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण कर कई आवश्यक निर्देश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने सर्व प्रथम सदर अस्पताल अवस्थित पी क्यूं वार्ड का निरीक्षण किया, पी.क्यू वार्ड के ड्रेसिंग रूम, इमरजेंसी रूम इत्यादि का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पी.क्यू. वार्ड में नवजात शिशुओं के बेड के अतिरिक्त अनावश्यक सामग्री रखा हुआ पाया । ,जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि शीघ्र अनावश्यक सामग्री को किसी अन्य स्थान पर रखने की व्यवस्था की जाए तथा पी.क्यू वार्ड को सुसज्जित करने का भी निर्देश दिया ।
निरीक्षण में पाया कि वार्ड में एक एक मरीज़ के साथ चार पांच अटेंडेंट है, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने मरीजों के परिजनों को समझाया कि एक मरीज़ के साथ एक ही अटेंडेंट रहे। अतिरिक्त अटेंडेंट रहने से अन्य मरीजों, चिकित्सक को एवं अस्पताल प्रबंधकों को परेशानी होती है।


जिला पदाधिकारी ने लेवर रूम का निरीक्षण किया, लेवर वार्ड में ओपीडी महिला चिकित्सक द्वारा किया जा रहा था। साथ ही निरीक्षण में पाया कि सभी वार्डों में बेड के पास बेबी बेड उपलब्ध नही था ,जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि शीघ्र सभी बेड के पास बेबी बेड उपलब्ध कराया जाय। निरीक्षण में लेवर वार्ड में एक रुम बंद पाया, अस्पताल में कमरे की कमी है और एक रूम बंद रहने के फलस्वरूप , जिला पदाधिकारी ने काफी खेद जताया एवं निर्देश दिया की बंद कमरे को खोलकर उपयोग में लाया जाय ।
निरीक्षण में सदर अस्पताल में बन रहे भवन के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया । जिला पदाधिकारी ने डीपीएम , जिला स्वास्थ्य समिति को निर्देश दिया कि बी.ए.आई.सी.एल. के कार्यपालक अभियंता को शीघ्र उपस्थित कर अपने देख देख में कार्य कराए एवं अनुश्रवण करते हुए कार्य शीघ्र पूर्ण कराए। निरीक्षण में भवन निर्माण कार्य हेतु एक सुपरवाइजर या मजदूर निर्माण स्थल पर नही पाया । जिला पदाधिकारी द्वारा इस पर रोष जताया एवं डीपीएम को निरंतर कार्य का निरीक्षण करने एवं जिलाधिकारी को प्रतिवेदन करते रहने का भी निर्देश दिया।