जहानाबाद जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार जिले के विभिन्न प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु स्वीप गतिविधि से चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान।

Breaking news News बिहार



जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -लोक सभा आम निर्वाचन, 2024 के अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे के निर्देशानुसार आज स्वीप गतिविधि के तहत् अनेकों कार्यक्रम आयोजित कर अधिकाधिक मतदाताओं को जागरूक किया गया।
स्वीप कार्यक्रम के तहत् आज 17 मई को 218 मखदुमपुर विधानसभा क्षेत्र के नेवारी में सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वयं कमान संभाली एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ संध्या चौपाल का आयोजन किया ।चौपाल में पुरुष मतदाताओं के साथ महिला मतदाता भी भारी संख्या में मौजूद थी।


संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में 217-घोषी विधान सभा क्षेत्र के मोदनगंज प्रखंड अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय, मईमा में, 218-मखदुमपुर विधानसभा क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सोलहण्डा में तथा 216-जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत पंचायत भवन, चैनपुरा में संध्या चौपाल का आयोजन किया गया। सभी संध्या चौपाल के कार्यक्रम में लगभग 200 स्थानीय ग्रामीण मतदाताओं ने शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान संबंधित प्रखंड के अंचलाधिकारी, प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, लोहिया स्वच्छ भारत अभियान के पदाधिकारी एवं कर्मी, पंचायत स्तरीय कर्मी उपस्थित थे। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पंचायत,प्रखंड तथा जिला स्तर की पूरी प्रशासनिक टीम अथक प्रयास कर रही है।अवगत कराना चाहेंगे कि उपरोक्त मतदान केन्द्रों वैस मतदान केन्द्र है, जहा विगत लोकसभा निर्वाचन, 2019 में मतदान प्रतिशत कम दर्ज हुआ था।


जिला निर्वाची पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे के नेतृत्व में पूरे जिले कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम प्रखंड एवं जिला स्तर के स्वीप टीम द्वारा संचालित की जा रही है। जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के स्तर से भी 18 मई से विभिन्न कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में संध्या चैपाल का आयोजन किया जाना है।
मतदाता जागरूकता में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे जिला के स्वीप आइकॉन अमित कुमार एवं पीडब्ल्यूडी आइकॉन अजीत कुमार ने आज रतनी फरीदपुर के सरैया में मतदाताओं को जागरूक करने का बीड़ा उठाया एवं मोहल्ले, गलियों, चौराहों पर माताओ ,बहनों को मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। इस पूरे कार्यक्रम की अगुवाई स्वयं प्रखंड विकास पदाधिकारी रतनी फरीदपुर कर रहेथे।
जीविका एवं आई.सी.डी.एस. के प्रखंड एवं फिल्ड स्तर के पदाधिकारियों एवं कर्मियों तथा दीदियों द्वारा जिले में बहुतेरे कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिनमें 216-जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र का मुरहारा, झुनाठी पंचायत के जहाँगीर गाॅव में, रतनी फरीदपुर के सरेया गाॅव में, 217-घोषी विधानसभा क्षेत्र के एवं मोदनगंज प्रखंड के धामापुर गाॅव में रैली, डोर-टू-डोर मतदाता जागरूकता अभियान, रंगोली प्रतियोगिता के माध्यम से मतदाताओं के बीच 01 जून को मतदान करने के लिए उपस्थित होने हेतु अपील की गई।