चंपारण की खबर::पचास हजार से अधिक की नगदी लेकर चलने पर बताना होगा विवरण : डीएम

Breaking news बिहार



मोतिहारी / राजन द्विवेदी।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वच्छ एवं प्रलोभन मुक्त वातावरण में संपन्न कराने को लेकर बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला समन्वयक, शाखा प्रबंधक एवं जिला डाक अधीक्षक के साथ समाहरणालय स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद सभा भवन में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से पदाधिकारी को अवगत कराया। कहा कि बैंक में एक लाख रुपए तक की एक मुस्त जमा या निकासी पर सभी बैंक नजर रखेंगे और किसी भी तरह की संदेह होने की स्थिति में इसकी सूचना देनी होगी।
पचास हजार से अधिक की नकद राशि लेकर यात्रा करते हुए व्यक्ति को राशि का विवरण रखना होगा । साथ ही जांच के दौरान सभी चीजें स्पष्ट करनी होगी। बैंक में 10 लाख रुपए की जमा या बैंक से दस लाख रुपए की निकासी की सूचना आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को देनी होगी। जिसकी जांच पड़ताल आयकर विभाग अपने स्तर से करेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है और एफएसटी तथा एसएसटी की टीम सभी जगह सक्रिय है। इस टीम को यह जांच करना है की राशि का ट्रांजैक्शन मतदाताओं को प्रभावित करने में नहीं हो।
उन्होंने कहा कि तीन लाख से अधिक की निकासी पर बैंक क्यूआर कोड जेनरेट करेगा और उसका रिसिप्ट ग्राहक को देगा। जांच के दौरान रिसिप्ट दिखाने पर फास्ट या एसएसटी के द्वारा जेनरेटेड कोड से मिलान किया जाएगा और सही नहीं पाए जाने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। आज की बैठक में सी-विजिल पोर्टल (ईएसएमएस) से क्यूआर कोड जेनरेशन और रिसिप्ट जनरेशन के बारे में बताया गया। अगर कोई व्यक्ति या किसी राजनीतिक दल विशेष का कोई व्यक्ति फास्ट या एसएसटी की जांच में पकड़ा जाता है तो बैंक द्वारा जारी रिसिप्ट को ईएसएमएस ऐप से स्कैन करके देखा जाएगा। सही मैचिंग होने पर कोई समस्या नहीं होगी। परंतु मैचिंग नहीं होने पर तत्काल इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को देनी होगी। इसके शिकायत निवारण के लिए जिला स्तर पर उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में नोडल पदाधिकारी अभ्यर्थी व्यय अनुसरण कोषांग एवं वरीय कोषागार पदाधिकारी की टीम बनी हुई है जो इसकी जांच करेगी और निर्णय लेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बैंकर्स इस पर ध्यान देंगे और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।
उप विकास आयुक्त समीर सौरभ, सदर अनुमंडल पदाधिकारी श्रेष्ठ अनुपम, संयुक्त आयुक्त राज्य कर पूर्वी चंपारण, अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।