भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार अब्से॑टी वोटर डाक मत पत्र के माध्यम से कर सकते हैं अपना मताधिकार का प्रयोग।

Breaking news News बिहार



जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अवसर पर 36 जहानाबाद लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 1 जून को मतदान होने हैं ।मतदान के सुचारू पूर्ण संपादन हेतु भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश में सभी कार्य पूर्ण किए जा रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए एक अत्यंत महत्वपूर्ण निर्देश में बताया गया है कि अब्सेंटी वोटर सीनियर सिटीजन जो की 85 वर्ष से ज्यादा वर्ष के हैं ,दिव्यांग मतदाता, वैसे कर्मी, जो की अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े हैं कर्मी या फिर कोविड-19 से प्रभावित व्यक्ति,ये सभी मतदान कर्तव्य में नियुक्त किए गए मतदान कर्मी, पुलिसकर्मी ,ड्राइवर ,कंडक्टर वाहन क्लीनर आदि डाक मत पत्र से मत डालने के लिए अधिकृत हैं।
निर्वाचन कर्तव्य पर प्रतिनियुक्त किए गए मतदान कर्मी ,सेक्टर पदाधिकारी एवं माइक्रो आब्जर्वर को डाक मत पत्र से मतदान की सुविधा जहानाबाद जिला अंतर्गत द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान उनके प्रशिक्षण केंद्र पर ही उपलब्ध कराने हेतु फैसिलिटेशन सेंटर की स्थापना कर दी गई है, एवं मतदान दल की नियुक्ति भी इस हेतु कर दी गई है। दिनांक 21 मई से 25 मई तक ,राज्य संपोषित उच्च विद्यालय जहानाबाद में इसके लिए फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित है।
दिनांक 23 मई से 25 मई तक पुलिस कर्मी एवं होमगार्ड हेतु पुलिस केंद्र जहानाबाद के फैसिलिटेशन सेंटर पर इसकी व्यवस्था की गई है।
ड्राइवर, कंडक्टर तथा वाहन क्लीनर आदि के लिए डाक मत पत्र से मतदान के लिए 23 मई से 25 में तक मतपत्र से मतदान करने के लिए समाहरणालय परिसर में ही फैसिलिटेशन सेंटर बनाया गया है।
अन्य जिले के कर्मियों हेतु समाहरणालय परिसर जहानाबाद में तथा 24 मई से 25 में तक अतिरिक्त सुविधा केंद्र समाहरणालय परिसर जहानाबाद में फैसिलिटेशन सेंटर पर डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान किया जाएगा।
Person who is employed in essential services-AVES 23 में 2024 से 25 मई 2024 तक कार्यालय अवधि में PVC/ADFC , सम्हारणाल्य में मतदान कर सकेंगे।
85 वर्ष या उससे ज्यादा के वृद्धजन एवं दिव्यांगजन जिन्होंने मतपत्र से मतदान करने की सहमति फॉर्म 12 डी के माध्यम से दी है,गठित मतदान दल दिनांक 24 मई को उनके निवास स्थान पर प्रथम विजिट करेगी और यदि उस दिन कोई मतदाता अनुपस्थित पाया जाता है ,तो मतदान दल द्वारा 24 मई को दूसरा विजिट किया जाएगा ,जो भी मतदाता दूसरे विजिट में अनुपस्थित पाए जाएंगे उन मतदाताओं की डाक मत पत्र की सुविधा अनुपलब्ध हो जाएगी ।मतदान दल के विजिट की सूचना संबंधित मतदान केंद्र के बीएलओ के द्वारा मतदाता को पूर्व में दी जाएगी।
36 जहानाबाद लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन लड़ने वाले सभी अभ्यर्थी बताए गए मतपत्र से मतदान तिथियां के दौरान स्वयं या अपने किसी प्रतिनिधि को प्राधिकृत कर उपस्थित रह सकते है।