जहानाबाद जिला पदाधिकारी ने छठ पूजा को लेकर किया छठ घाटों का निरीक्षण।

Breaking news धर्म बिहार


जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे द्वारा आज छठ पर्व के मद्देनजर छठ घाटों का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिया।
सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी, अपर समाहर्ता ब्रजेश कुमार, उप विकास आयुक्त धनंजय कुमार एवं अनुमंडल पदाधिकारी विकास कुमार द्वारा जहानाबाद नगर परिषद क्षेत्र के संगम घाट, ठाकुरबाड़ी एवं गौरक्षणी देवी मंदिर के पास क्षेत्र का निरीक्षण किया। उसके उपरांत काको प्रखंड अंतर्गत काको सूर्य मंदिर घाट एवं दक्षिणी छठ घाट इत्यादि का निरीक्षण किया।


निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद को निर्देश दिया गया कि संगम घाट एवं ठाकुरबाड़ी घाट के पानी को पूरी तरह से निकाल कर नदी का सफाई कर साफ पानी भरने का निदेश दिया गया। श जहां -जहां कचड़ा पाया गया वहां कचड़े का उठाव कराने का निदेश दिया गया।


जिला पदाधिकारी द्वारा छठ पूजा के मद्देनजर जिले के सभी छठ घाटों की सफाई कराने का निदेश दिया गया और नदियों का बैरीकेडिंग करने का निदेश दिया गया। साथ ही महिलाओं के लिए कपड़ा बदलने के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था और अस्थाई शौचालय निर्माण कराने का निदेश दिया गया। साथ ही पानी का आकलन कर सही से बैरीकेडिंग करने का निदेश दिया गया। उन्होंने आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को निर्देश दिया गया कि जहा एस.डी.आर.एफ. टीम नहीं है वहां तैराकों की व्यवस्था रखेंगे। साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि तैराको की व्यवस्था नियंत्रण कक्ष में रखा जाए, ताकि आवश्यकता अनुसार तैराकों को भेजा जा सके। साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए माईकिंग की व्यवस्था करने का निदेश दिया गया।