गोचर महाविद्यालय में एनएसएस एवं सिफ्प्सा के सयुंक्त तत्त्वाधान में 25 स्वयं सेवकों का मानसिक स्वास्थ्य एवं जीवन कौशल के लिए पियर एजुकेटर्स की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Breaking news

रिपोर्ट वैभव गुप्ता।

गुरुवार को गोचर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना प्रोजेक्ट यूथ फ्रेंडली क्लीनिक (सिफ्सा) के संयुक्त तत्वाधान में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर आयोजित एक दिवसीय पियर एजुकेटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डाक्टर ओमकार सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम में नोडल अधिकारी डॉ जेपी सिंह ने वर्तमान समय में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व, मानसिक समस्याओं एवं समाधान पर विस्तार से चर्चा की । और प्रशिक्षण का ओवरव्यू देते हुए पियर एजुकेटर को गोपनीयता बनाए रखने एवम सावधानीपूर्वक समस्या को सुनने समझने एवं आवश्यकतानुसार सलाह देने की जानकारी दी। डॉ राज किशोर ने सभी पीयर एजुकेटरों को 5-5 के ग्रुप में विभाजित करके केस स्टडी के माध्यम से कॉमन मेंटल स्वास्थ्य समस्या,चिंता अवसाद, मादक पदार्थ के सेवन, डिप्रेशन तथा कम्युनिकेशन स्किल्स के विषय में जानकारी दी।


सिफ्प्सा प्रशिक्षित डॉ आलोक पांडेय ने स्ट्रेस मैनेजमेंट के बारे में बताते हुए कहा कि समस्याओं से फ्लाइट नहीं फाइट करना है, साथ ही टू-मिनट डीप ब्रेथिंग तकनीक का महत्व बताते हुए कहा कि ऐसा करके अपने कंसेंट्रेशन लेवल को बढ़ाया जा सकता है। तत्पश्चात डॉ ज्ञान सिंह ने अच्छे स्वास्थ्य मानसिक के घटक जैसे स्लीप हाइजीन (केस स्टडी के माध्यम से), स्वास्थ्य वर्धक भोजन, हॉबीज आदि के बारे में जानकारी दी। लंच के बाद दूसरे सेशन में डॉ राज किशोर ने सेक्सुअल एब्यूज आदि विषय पर कुछ केस स्टडीज और टच सिचुएशन कार्ड के माध्यम से चर्चा की और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े हुए मिथक और भ्रांतियों के बारे में केस स्टडी की सहायता से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में डॉ ज्ञान सिंह ने  पियर एजुकेटर को बताया कि सहायता मांगने में कोई झिझक नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पीयर एजुकेटर को सहायता करने के लिए तत्पर रहने के लिए प्रेरित किया एवं ज्यादा परेशानी होने पर पियर एजुकेटर छात्र छात्राओं को कॉलेज में अध्यापकों से सम्पर्क कर एवं उनसे मदद प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों एवं प्रक्रियाओं के बारे में अवगत कराते रेफरल की विस्तृत जानकारी दी।


कार्यक्रम के अंत में सभी पियर एजुकेटर्स ने उत्साह दिखाते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संकल्प लिया। कार्यक्रम में सभी पियर एजुकेटर्स को प्रमाण पत्र वितरित किये गए। इस दौरान प्राचार्या प्रोफेसर डाक्टर ओमकार सिंह, नोडल अधिकारी डाक्टर जेपी सिंह, डाक्टर राजकिशोर, डाक्टर आलोक पांडे, डाक्टर ज्ञान सिंह मौजूद रहे।