रोटरी क्लब मोतिहारी के द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल,ढाका में वृहद स्तर पर आयोजित वृक्षारोपण

Breaking news News बिहार






*बिहार प्रभारी मनीष कुमार*


भारत में रोटरी के द्वारा बहुत सी सेवाएं दी जा रही हैं।रोटरी एक अंतरराष्ट्रीय, गैर राजनीतिक, गैर धार्मिक संगठन है,जिसके 1.4 मिलियन सदस्य पूरे विश्व में शांति, शिक्षा, फैलोशिप, फ्रेंडशिप एक्सचेंज, भूख, रेन वाटर हार्वेस्टिंग इत्यादि का कार्य निस्वार्थ भाव से मानवता की सेवा के लिए कर रहे हैं। उपरोक्त बातें रोटरी क्लब मोतिहारी के द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल,ढाका में वृहद स्तर पर आयोजित वृक्षारोपण संबंधित कार्यक्रम *रोटरीवनम* के तहत मुख्य अतिथि के रूप में शामिल सुश्री निशा ग्रेवाल,आईएएस,अनुमंडल पदाधिकारी,सिकरहना ने कही। उन्होंने पिछले दिनों ढाका में रोटरी क्लब मोतिहारी द्वारा आयोजित ‘सर्वाइकल कैंसर की जांच शिविर’ की भी भूरी भूरी प्रशंसा की।


कार्यक्रम में आए हुए लोगों का स्वागत करते हुए रोटरी क्लब मोतिहारी के अध्यक्ष डॉ विवेक गौरव ने कहा की ग्लोबल वार्मिंग और हाल में अपने जिले में बीते दिनों जिस तरह की भीषण गर्मी पड़ी उसको देखते हमारी संस्था ने सोचा की सिर्फ वृक्ष लगाने से काम नहीं चलेगा इसके लिए बृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम करना होगा और तय किया गया कि पूरे जिले में कई चरणों में शहरी जंगल का विकास किया जाएगा और इसे *रोटरीवनम* के रूप में पहचान दी जाएगी। इसके तहत ही प्रथम चरण का आज का कार्यक्रम ढाका में आयोजित किया जा रहा है। रोटरी क्लब मोतिहारी इस वर्ष अपनी स्थापना के 55 वाँ वर्ष मना रही है और हमलोगों ने तय किया है कि इस वर्ष हम लोग पूरे जिले में 55000 वृक्ष लगाएंगे। मां प्रकृति के लिए हम लोगों की ओर से यह रिटर्न गिफ्ट होगा। साथ ही अध्यक्ष ने बताया कि आने वाले माह में रोटरी मोतिहारी सैकड़ो मरीजों का जिनके हाथ पांव नहीं है उनके लिए मुफ्त में कृत्रिम हाथ-पाँव लगाने की तीन दिवसीय शिविर का आयोजन एवं करेगी जिसकी विस्तृत घोषणा शीघ्र की जाएगी।


कार्यक्रम का संचालन करते हुए प्रोजेक्ट डायरेक्टर रो ई विभूति नारायण सिंह ने कहा कि रोटरी क्लब मोतिहारी पूरे बिहार झारखंड में अपने कार्यों के लिए एक अलग पहचान बनाई हुई है और हमारा क्लब हंड्रेड परसेंट पीएचएफ क्लब है, जिसके प्रत्येक सदस्यों ने $1000 डालर का दान सामाजिक कार्यों के लिए रोटरी फाउंडेशन में किया है।
आज के कार्यक्रम के संयोजक रो डॉ सुधीर कुमार गुप्ता ने बताया कि आज वृक्ष लगाने के साथ-साथ रोटरी क्लब मोतिहारी के द्वारा दिया हुआ RO, वाटर कूलिंग सिस्टम का उद्घाटन भी एसडीओ सुश्री निशा ग्रेवाल के द्वारा किया गया।ढाका नगर परिषद के अध्यक्ष श्री जमील अख्तर ने भी कहा कि रोटरी के ऐसे कार्यों में नगर परिषद हमेशा सहयोग करेगी। हरित ढाका की जो हमारी सोच है उसके लिए जो रोटरी के द्वारा कार्य किया जा रहा है, प्रशंसनीय है, और ढाका को हरा भरा बनाने के लिए हम लोग निश्चित रूप से रोटरी क्लब मोतिहारी का सहयोग लेंगे।


सभा में रोटरी क्लब के सचिव अरविंद सर्राफ कार्यक्रम के संदर्भ में जानकारी दी और धन्यवाद ज्ञापन किया।
उक्त कार्यक्रम में रोटरी क्लब के पूर्व अध्यक्ष डॉ एल बी प्रसाद ,डॉ विनेश चौधरी,मनीष कुमार,रोहित शाह, विकास कुमार,डॉ अमित कुमार,धर्मेंद्र नारायण डॉ सुबोध सिंह,आशीष सोनी,अभिमन्यु कुमार,श्रवण कुमार, विद्याव्रत जायसवाल,श्याम कुमार, राहुल गुप्ता के साथ-साथ अनुमंडलीय अस्पताल के पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण एवं ढाका नगर के सम्मान्यीय नागरिक उपस्थित रहें।