जहानाबाद जिला पदाधिकारी ने सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक कर दिया आवश्यक निर्देश।

Breaking news News बिहार



जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद -आज जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे की अध्यक्षता में आज समाहरणालय सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक आयोजित कर कई आवश्यक निर्देश दिया ।
बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा पूर्व में आयोजित किए गए बैठक की कार्यवाही के अनुपालन से संबंधित समीक्षा करते हुए प्राप्त प्रस्तावों पर आवश्यक दिशा निर्देश दिया । बैठक में जहानाबाद नगर परिषद क्षेत्र में यातायात को सुदृढ़ करने के लिए ऑटो स्टैंड चिन्हित करने के लिए ऑटो संघ के प्रतिनिधि, बस संघ के प्रतिनिधि को निर्देश जिला परिवहन पदाधिकारी ने दिया गया।
बैठक में रेलवे अंडर पासिंग में जाम की समस्या तथा जलजमाव से निदान के लिए उतनी ऊंचाई तक भराई किए जाने एवं छोटी तथा बड़ी वाहनों के परिचालन को रेगुलेट करने पर परिचर्चा किया गया। कार्यपालक अभियंता आरसीडी एवं कार्यपालक अभियंता पुल निर्माण को क्षतिग्रस्त सड़कों एवं पुलों की मरम्मती करने का निर्देश दिया गया, ताकि दुर्घटनाओं की संभावना को कम से कम किया जा सके। इस क्रम में कार्यपालक अभियंता आरसीडी को यह भी निर्देश दिया गया कि सड़क चौड़ीकरण के क्रम में काको मोड़ गोलंबर का निर्माण कार्य सुनिश्चित करेंगे ताकि संभावित दुर्घटना को रोका जा सके।ओवर लोडिंग करने वाले वाहनों एवं अवैध पार्किंग करने वाले वाहनों पर सख्ती बरतते हुए नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
इसके साथ ही सड़क सुरक्षा समिति के मूल उद्देश्य जनता की सुरक्षा एवं दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हेतु स्पीडिंग, ओवरस्पीडिंग, ड्रंक एंड ड्राइव, ओवरलोडिंग, रैश ड्राइविंग, हेलमेट एवं सीट बेल्ट का प्रयोग,वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग वर्जित आदि सड़क सुरक्षा के मानक नियमों के संबंध में थानाध्यक्षों द्वारा सघन चेकिंग तथा लोगों के बीच अधिक से अधिक जानकारी का प्रचार प्रसार कराने हेतु जिला परिवहन पदाधिकारी निर्देश को दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि ड्रंक एंड ड्राइव के मामलों में अधीक्षक, मद्य निषेध एवं परिवहन कार्यालय द्वारा कार्रवाई की जा रही है एवं लोगों को जागरूक करने हेतु थाना एवं अंचल स्तर पर प्रचार प्रसार किया गया है।
एंबुलेंस की सुविधा दुरुस्त रखने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, गोल्डन आवर में ससमय उपचार करने हेतु स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया।
जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को ससमय अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्तियों (Good Samaritans) को पूर्व में मिलने वाले प्रोत्साहन के रूप में ₹5000 की राशि को अब 10000 की राशि देने हेतु अधिसूचना जारी किया जा चुका है। सभी संबंधित स्टेकहोल्डर्स को इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया ।