जहानाबाद जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने स॑युक्त रुप से जिला अभियोजन समिति की किया बैठक।

Breaking news News बिहार


जहानाबाद (बिहार) से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद – जिला पदाधिकारी अलंकृता पांडे तथा पुलिस अधीक्षक अरविन्द प्रताप सिंह के संयुक्त अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला अभियोजन समिति की बैठक आयोजित की ।
बैठक में सर्व प्रथम विगत बैठक की कार्यवाही की समीक्षा की गई। जिला पदाधिकारी ने प्रत्येक श्रेणी के कम से कम 25-25 वादों को चिन्हित कर विचरण करने का निर्देश दिया । त्वरित एवं सामान्य विचरण में प्रति अभियोजन प्रत्येक में कम से कम 02-02 कांडो का निष्पादित कराने का लक्ष्य निर्धारित करने का निर्देश सभी अधिवक्ताओं को दिया । त्वरित एवं सामान्य विचारण के लिए लंबित कांडों में से सफाई साक्ष्य, बहस एवं निर्णय हेतु लंबित कांडों को अभियोजकबार सूची तैयार करने का निर्देश वरीय प्रभारी पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता, विभागीय जांच विनय कुमार सिंह को दिया । बैठक में वैसे कांड जो सिर्फ डॉक्टर /अनुसंधानकर्ता की गवाही के लिए शेष है उसकी अलग से सूची तैयार करने हेतु ससमय न्यायालय में उपलब्ध कराने जाने के बिंदु पर भी विस्तार से समीक्षा की । सरकारी कर्मियों के विरुद्ध संचालित वादों के विचारण/ निष्पादन में तेजी लाने तथा अभिलेख आदि एवं गवाहों की प्रस्तुति करने के बिंदु पर भी समीक्षा की । वादों कार्यालय निष्पादन की गति धीमी रहने/ निष्पादित मामले में सजा का मामला अधिकांशतः शून्य रहने तथा रिहाई का मामला ज्यादा रहने के बिंदु पर भी समीक्षा की गई। जिला अभियोजन समिति की बैठक में जी.पी.,पी.पी, विशेष लोक अभियोजक, जिला अभियोजन पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला विधि शाखा उपस्थित थे। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा विगत माह के बैठक में दिए गए निर्देशों की कार्यवाही पर परिचर्चा किया गया।
बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा बारी-बारी से निष्पादन कांडो एवं सजा से संबंधित बिन्दुओं पर समीक्षा किया‌ गया। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि गंभीर प्रकृति के मामले में सभी विधि पदाधिकारी संबंधित न्यायालय से समन्वय स्थापित कर विषेश ध्यान रख कर मामले का निष्पादन कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करें। जिला पदाधिकारी ने सभी को संवेदनशील मामलों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया तथा वैसे मामले जो अंतिम चरण पर हैं और जिनमें साक्ष्य उपलब्ध है वैसे मामलों को चिन्हित करते हुए स्पीडी ट्रायल हेतु उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। निर्देश दिया कि पॉक्सो एक्ट, ड्रग रेप, जूवेनाइल एवं जघन्य आपराधिक मामलों को प्राथमिकता पर रखते हुए दोषियों के कनविक्शन रेट को बढ़ाना सुनिश्चित करेंगे। सभी विधि पदाधिकारियों को हिदायत दिया गया कि अधिक से अधिक संख्या में मामले का निष्पादन करते हुए, सजा के बिन्दुओं पर विशेष ध्यान देंगे। इसके साथ ही सरकारी राशि गबन संबंधित मामलों का निष्पादन सुनिश्चित करायेंगे। जिला पदाधिकारी ने टाइटल सूट संबंधित मामलों का विशेष अनुश्रवण करने का निर्देश दिया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ने जिला आभियोजन शाखा, जहानाबाद को निर्देश दिया कि जितने भी साक्ष्य के लिए लंबित मामले है, उसकी समीक्षा कर आई.ओ. की उपस्थिति सुनिश्चित किया जाए ताकि मामले का निष्पादन हो सके।