चंपारण की खबर::अनुसूचित जाति समुदाय को कांग्रेस केवल वोट बैंक के रूप में माना : राधामोहन सिंह

Breaking news बिहार
  • अंबेडकर जयंती पर सांसद सह पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री ने पुष्पांजलि अर्पित की

मोतिहारी / राजन द्विवेदी ।

भाजपा संसदीय कार्यालय, गांधी कॉम्प्लेक्स में आज बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर जयंती मनाई गई। सांसद सह पूर्व केंद्रीय कॄषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने बाबा साहेब के चित्र पर पुष्पार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।
उक्त अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए जिस दिन संविधान को स्वीकार किया गया था, उसी दिन 26 नवंबर को संविधान दिवस घोषित किया और पहली बार संविधान दिवस पर संसद में दो दिनों तक चर्चा आयोजित की।
श्री सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के प्रयास से ही 1990 में बाबासाहेब अम्बेडकर को भारत रत्न से सम्मानित किया गया। साथ ही संसद के सेंटल हॉल में बाबासाहेब का तैल चित्र लगाया गया। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने बाबासाहेब की स्मृति में डाक टिकट तथा 10 एवं 125 रूपये के सिक्के जारी किए। कहा कि बाबासाहेब डॉ० भीमराव अम्बेडकर को स्मरण करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीम ऐप का शुभांरभ किया। जिससे निम्न, मध्यम वर्ग के व्यापारियों, किसानों, गरीबों को ताकत प्रदान की गई।
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की डॉ० अम्बेडकर पर एक झाँकी 26 जनवरी, 2016 को राजपथ पर पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में सम्मिलित की गई।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा राष्ट्रपति पद पर अनुसूचित जाति समाज से जुड़े रामनाथ कोविंद जैसे व्यक्तित्व का समर्थन कर अनुसूचित जाति समाज को सम्मानित व गौरवान्वित किया है।
बाबासाहेब डॉ० बी० आर० अम्बेडकर के जीवित रहते कांग्रेस ने उनके साथ न्याय नहीं किया। कांग्रेस ने केवल अनुसूचित जाति समुदाय को वोट बैंक के रूप में माना और उनके सशक्तिकरण और हॉ० अम्बेडकर की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। यहाँ तक 1952 के लोक सभा चुनाव और 1954 में भंडारा संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव में डॉ० अम्बेडकर को हराने का पाप किया। नरेन्द्र मोदी ने बाबा साहेब के जन्म दिवस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया तथा 2015 से प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल समरसता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।
पंचतीर्थ बाबासाहेब के जीवन से जुड़े सभी ऐतिहासिक स्थलों को केवल भूमि व स्थल न मानकर अपितु उनको तीर्थस्थल का सम्मान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीनकी सरकार ने दिया। बाबासोहब डॉ० अम्बेडकर के जीवन से जुड़े पांच महत्वपूर्ण स्थानों को भाजपा सरकारों
ने विकसित किया है। ‘पंचतीर्य’ में महू में डॉ० अम्बेडकर की जन्मभूमि, लंदन में पढ़ने के लिये किराये से लिये आवास को शिक्षा-भूमि, नागपुर में ‘दीक्षा भूमि, दिल्ली स्मारक को ‘महापरिनिर्वाण स्थल’ और मुबंई में ‘चैत्य भूमि’ शामिल हैं। 26 अलीपुर रोड दिल्ली, स्मारक लगभग 7,400 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और 100 करोड़ रूपये की लागत से बनाया गया है। वड़ोदरा (गुजरात) में बाबासाहेब डॉ० अम्बेडकर का संकल्प भूमि स्मारक’ नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्री काल में बनाया गया है। वह संकल्प भूमि स्मारक जूना कल्याण अलीगढ़ में सिनियर द हैमर नगर में 1,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बना है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए मैट्रीकोत्तर छात्रवृत्ति, नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप (राष्ट्रीय विदेशी छात्रवृत्ति), अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क कोचिंग, अनुसूचित जातियों के लिए उद्यम पूंजी कोष, स्टैंड अप इंडिया योजना के साथ प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अनुसूचित जाति की 50% से अधिक जनसंख्या वाले गांवों के एकीकृत विकास को लागू की गई है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 अनुसूचित जाति के लिए लोगों को बेहतर सुरक्षा और न्याय सुनिश्चित करने के लिए इस अधिनियम में 2015 एवं 2018 में संशोधन कर और सशक्त बनाया गया है।