महिला सब इंस्पेक्टर ने मुस्लिम से शादी करने के लिए आवेदन दिया, परिवार ने जताई आपत्ति

उत्तरप्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बरेली में तैनात एक महिला सब-इंस्पेक्टर ने विशेष विवाह अधिनियम के तहत एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने के लिए आवेदन दायर किया है। इस पर महिला सब इंस्पेक्टर के परिवार ने आपत्ति जताई है। भारत में विभिन्न धर्मों के दो लोगों को अपना धर्म बदले बिना शादी के बंधन में बंधने की अनुमति है। सब-इंस्पेक्टर के परिवार ने मुस्लिम व्यक्ति पर आरोप लगाया है कि वह उसे जबरन इस्लाम में परिवर्तित करने और उससे शादी करने की कोशिश कर रहा है।

परिवार ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से यह भी अनुरोध किया है कि महिला का उसके मूल स्थान मेरठ से किसी अन्य जिले में ट्रांसफर कर दिया जाए ताकि उसे उसके चंगुल से बाहर लाया जा सके। सदर अनुविभागीय दंडाधिकारी (एसडीएम) के प्रभारी बरेली के सिटी मजिस्ट्रेट एन. राम ने कहा कि यह बात सही है कि महिला एसआई और एक ड्राइवर ने विशेष विवाह अधिनियम के तहत शादी करने के लिए आवेदन दिया है।

उन्होंने कहा कि 17 मई को एसडीएम प्रत्युष पांडेय को आवेदन दिया गया था, जिस पर 16 जून तक पुलिस रिपोर्ट मांगी गई थी और एसआई और ड्राइवर दोनों के परिवारों को नोटिस भेजा गया था कि अगर उन्हें कोई शादी से आपत्ति है तो वे एसडीएम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएं। उन्होंने कहा, यह जानने के बाद कि एसआई एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी कर रही है, मेरठ से उसका परिवार पिछले हफ्ते बरेली पहुंचा और शादी पर आपत्ति जताई। एसडीएम कोर्ट दोनों परिवारों को तलब कर आपसी सहमति से मामले को सुलझाने का प्रयास करेगी।

एसआई के भाई ने बरेली जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) प्रेम चंद मीणा से भी संपर्क किया है और उनसे अनुरोध किया है कि वह उनकी बहन का शामली, बिजनौर या सहारनपुर जैसे अन्य जिलों में ट्रांसफर कर दें, जो मेरठ के करीब हैं, ताकि वह उस व्यक्ति से दूर रह सके। अनुरोध में कहा गया कि पुलिस को उस व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

भाई ने मुस्लिम व्यक्ति पर शादी के लिए उसकी बहन का ब्रेनवॉश करने और उसे ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया। भाई ने दावा किया कि उसे पता चला कि वह व्यक्ति उसका ब्रेनवॉश करने के लिए उसे इस्लामिक धार्मिक स्थलों और मौलवियों के पास ले जाता है। उसने आगे कहा कि उसे शक है कि उस व्यक्ति के पास महिला एसआई की कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें है, जिसके जरिए वह उसे शादी और धर्म परिवर्तन के लिए ब्लैकमेल कर रहा है। महिला एसआई ने अपने बयान के लिए फोन पर किए गए कई कॉल का जवाब नहीं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *