जहानाबाद -जिले के बानावर में लक्सजरियस स्विस टे॑ट‌ , रात्रि विश्राम के लिए पूर्ण सुविधा सहित पर्यावरणीय पर्यटन का बढ़ावा के उद्देश्य से जलवायु परिवर्तन म॑त्रालय भारत सरकार एवं स॑यूक्त राज्य अमेरिका के समझौते के तहत कार्यासाला का किया गया आयोजन।

बिहार

जहानाबाद से ब्यूरो चीफ मनोहर सिंह का रिपोर्ट।

जहानाबाद जिले के अर्न्तगत बानावर गाय घाट वन नर्सरी में भैख वन समिति संचालित नेचर कैंप पर समुदाय आधारित पर्यावरणीय पर्यटन प्रबंधन पर एक दिवसीय कार्यसाला का आयोजन किया गया।

कार्यसाला का उददेस्य वन आधारित जानकारी व वन संरक्षण के साथ साथ स्थानीय लोगों की आजिविका में सुधार करना है। समुदाय आधारित पर्यावरणीय पर्यटन के प्रात्साहन से विकास की गतिविधियां सम्पादित होगी और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो सकते हैं। गया वन प्रमण्डल के सहयोग से डुंगेस्वरी व बराबर वन क्षेत्र में समुदाय आधारित पर्यावरणीय पर्यटन की प्रचुर संभावनाये है। इन प्रदेशन क्षेत्रों में फारेस्ट प्लस 2.0 एवं वन विभाग के सहयोग से दौरान स्थानीय समुदाय की सहभागिता प्रोत्साहन के साथ-साथ, पारिस्थितिक तंत्र एवं पारिस्थितिकी सेवाओं में सुधार हेतु इन् चयनित प्रर्दशन नेचर कैंप स्थापित किये गये हैं जहां पर स्कूलों छात पर्यटक श्रधालु इस नेचर कैंप सुविधा का लाभ उठा सकते है। ‘यहाँ

कार्यक्रम का उद्‌‌घाटन वन संरक्षक एस, सुधाकर वन संरक्षक गया वन वृत्त, गया द्वारा किया गया। वन संरक्षक महोदय द्वारा आवश्यक सहयोग का आश्वासन दिया गया। श्री राजीव रंजन का प्रमंडल पदाधिकारी गया ने सभी प्रतिभागियों से सुविधा को प्रोत्साहित कर इसका लाभ उठाने को कहा। कार्यशाला के दौरान भावी क्रिन्वायन की आवश्यकता पर भी चर्चा हुई। जिला परियोजना अधिकारी श्री आनंद कुमार ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पर्यावरण शिक्षा के तहत बराबर क्षेत्र की विशेषता के लिए स्कूली बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण को शामिल किया जायेगा!

पर्यटन क्षेत्र पटना से आये राकेश कुमार (पुषण टूर एंड ट्रेवल्स ) ने कहा की बराबर मे टूरिस्ट को जल्द लायेंगे और रात्रि विश्राम भी करवायेंगे,प्रकाश चंद्र (विजिट विहार ) ने कहा कि यहां स्थाई रूप से भोजनालय की व्यवस्था वन समिति द्वारा होने की बात कही गई।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *