आगामी दुर्गापूजा को लेकर छातापुर थाने हुई शांति समिति की बैठक

बिहार

छातापुर सुपौल सोनू कुमार भगत

आगामी दुर्गा पूजा को लेकर छातापुर थाना परिसर में शांति समिति की बैठक शुक्रवार को हुई। जिसमे पूजा को शांतिमय माहौल में मनाने पर विमर्श हुआ। जिसकी अध्यक्षता त्रिवेणीगंज एसडीएम शेख जेड हसन ने की। इस अवसर पर अधिकारी व जनप्रतिनिधि तथा प्रबुद्धजन उपस्थित थे। बैठक को संबोधित करते हुये एसडीएम श्री हसन ने लोगों से शांति और सौहार्द के साथ दुर्गा पूजा पर्व मनाने की अपील किया। उन्होंने बताया कि भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है तथा सभी धर्म के लोगों को अपनी रीति रिवाज तथा परंपरा अनुसार त्योहार मनाने का अधिकार है।

पर्व-त्योहार का अर्थ ही है कि सौहार्द तथा भाईचारा को बढ़ावा देना है। इसलिए हमलोग मिल जुल कर दशहरा पर्व को शांतिमय वातावरण में मनाए। इसके साथ ही उन्होंने दुर्गा पूजा के मौके पर किसी तरह की कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नही करने की बात कही। कहा कि दुर्गापूजा नवरात्र को लेकर छातापुर थानाक्षेत्र में 12 जगह पूजा को ले लाइसेंस निर्धारित की गई है। जहां भक्तिमय वातावरण में पूजा अर्चना को ले कमिटी को सक्रिय बने रहना है।

उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा व इस अवसर पर लगने वाली मेले में भी किसी प्रकार की कोई नाच गान बुग्गी बुग्गी या अन्य तरह की कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नही आयोजित करना है। पूजा कमिटी को जागरूक बनकर युवाओं की टोली बनाकर विधि व्यवस्था कैसे सुदृढ रहे इस पर भी समय से पहल करने की बात कही। कहा कि किसी भी सूरत में नवरात्रा के दौरान एक बाइक पर ट्रीपल लोड कोई न करें। इसपर प्रशासन बाइक जब्त कर कार्रवाई करेगी। कहा कि पूजा को ले सभी पूजा स्थल व मेला स्थल पर पुलिस प्रशासन व मजिस्टेट की नियुक्ति कर पैनी नजर रखी जायेगी।

इसके साथ ही उन्होंने सभी जनप्रतिनिधि व प्रबुद्धजनों को भी सक्रिय बने रहकर पूजा को शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने को लेकर अपनी नजर बनाकर रखेंगे। वहीं अपने संबोधन में थानाध्यक्ष अभिषेक अंजन ने लोगों से त्योहार को शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने हेतु प्रशासन को पूरा सहयोग करने की अपील की। उन्होंने बताया कि पर्व त्योहार के मौके पर कुछ शरारती तत्व जातिगत द्वेष पैदा करने के उद्देश्य से अफवाह फैलाने में लगे रहते हैं। जिनकी सूचना अविलंब प्रशासन को दे। उन्होंने कहा कि हालांकि पुलिस ड्रेस कोड तथा सादे लिबास में भी बिभिन्न पूजा स्थल समेत अन्य स्थानों पर गश्त करते हुए पैनी नजर रखेगी। असमाजिक तत्व किसी भी सूरत में बक्शे नही जाएंगे।

जबकि बिजली बिभाग के जेई बैधनाथ प्रसाद गुप्ता ने कहा कि सभी पूजा कमिटी पूजा स्थल पर बिजली के निमित कनेक्शन करवाकर बिजली का उपयोग करेंगे। कहा कि पूजा को लेकर बिजली की नई गाइड लाइन के तहत पूजा पंडाल में बिजली जलेगी। इसलिए बिभाग से सम्पर्क कर पूजा पंडाल में कनेक्शन ससमय करवाने का कार्य करेंगे । बैठक के दौरान प्रखंड के छातापुर अंतर्गत आयोजित किये जाने वाले पूजा स्थलों की सूचि, आयोजन समिति का संपूर्ण विवरण के साथ-साथ विभिन्न पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई।

इसके साथ ही स्थानीय लोगों की चर्चा पर छातापुर में पूजा के दौरान छातापुर मुख्य सड़क किनारे बिकने वाली मांस मछली की दुकानों को पूर्णतः बंद करने, जल जमाव वाली स्थान की त्वरित समाधान आदि पर भी सहमति बनी। मौके पर सीओ उपेन्द्र कुमार, थानाध्यक्ष अभिषेक अंजन, व्यापार मंडल अध्यक्ष गौरी शंकर भगत , मुखिया प्रतिनिधि मकसूद मसन , पीएससी प्रभारी डाo शंकर कुमार जेई बैधनाथ प्रसाद गुप्ता ,मुखिया प्रतिनिधि मो. हासिम, उप प्रमुख संजय कुमार यादव, केशव कुमार साह गुड्डू, मो.हासिम,अमरेंद्र नारायण सिंह मुन्ना, राजेन्द्र बहरखेर, फेक नारायण मंडल, मजहरुल हक खां, पंकज कुमार यादव, अजय कुमार आनंद, शम्भू सिंह, अमित कुमार बहरखेर, विजय प्रकाश यादव, सुखदेव प्रसाद भगत, देव नारायण हजारी, मो. नूरुद्दीन, इंद्रानंद पाठक, दीपक कुमार बक्शी, संजय कुमार भगत, राम टहल भगत,ललन भुसकुलिया, गूँजन भगत, सुभाष कुमार यादव आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.