एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस में कार्डिक मोनिटर, इसीजी एवं आक्सीजन स्पोर्ट व प्राथमिक उपचार व्यवस्था: डीएम

बिहार
  • जिलाधिकारी ने पांच एंबुलेंस को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

शिवहर/ प्रतिनिधि। जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने पांच एंबुलेंस को समाहरणालय परिसर से आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन पांच एंबुलेंस में तीन एएलएसए एवं दो बीएलएसए शामिल है। एंबुलेंसों में सदर अस्पताल को 01, शिवहर को 01, पुरनहिया को 01, पिपराही को 01 एवं डमरी कटसरी को 01 एंबुलेंस उपलब्ध कराया गया है।


जिलाधिकारी ने बताया कि एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस में कार्डिक मोनिटर, इसीजी एवं आक्सीजन स्पोर्ट सहित प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में ऑक्सीजन के साथ प्राथमिक उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।


सिविल सर्जन ने बताया कि आम जनों को एंबुलेंस की सुविधा के लिए 102 नंबर पर डायल करना होगा। वहीं केंद्रीकृत कॉल सेंटर के माध्यम से उन्हें निशुल्क एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इन एंबुलेंस के परिचालन से आपातकालीन परिवहन सेवा में गुणात्मक लाभ मरीजों को प्राप्त होगा तथा मरीजों को समय सीमा के अंदर सुसज्जित एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध होने के कारण आपात स्थिति में कई मरीजों की जान बचाई जा सकेगी।

बता दें कि पूर्व में भी शिवहर जिले मे 04 नये एंबुलेंस उपलब्ध कराया गया है अभी तक जिले में कुल 09 नये एंबुलेंस समर्पित किया जा चुका है। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी शिवहर, अपर अनुमंडल पदाधिकारी शिवहर, सिविल सर्जन,जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *