चंपारण की खबर: किसानों को वैज्ञानिक विधि व हाईटेक कृषि तकनीकी अपनाने की जरूरत: कृषि पदाधिकारी

बिहार
  • नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने किसानों को जागरूक किया

पिपरासी (प.चं.)/ सुमंत कुमार ।

मधुबनी पंचायत में आज कृषि विभाग के निर्देश पर हनुमान मंदिर के पास नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कलाकारों ने किसानों को जागरूक किया। स्थानीय मुखिया राकेश चौधरी तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार शर्मा ने संयुक्त रूप से बताया कि कृषि विभाग के निर्देश के आलोक में नुक्कड़ नाटक, गीत, संगीत के माध्यम से किसानों को वैज्ञानिक विधि व हाईटेक कृषि तकनीकी के संबंध में कलाकारों के द्वारा प्रस्तुत किया गया।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ही पानी की बर्बादी किसान नहीं करें । वैज्ञानिक विधि से सिंचाई और किटनाशक का उपयोग करें। सरकार के द्वारा तरह-तरह के कृषि अनुदान व प्रोत्साहन राशि मुहैया कराई जा रही है। इसकी भी जानकारी पटना से पहुंची नुक्कड़ नाटक वाली टीम के द्बारा दी जा रही है। धान, गेहूं की पराली को खेतों में नहीं जलाने की अपील भी किया गया।

इससे भूमि की उर्वरा शक्ति नष्ट हो जाती है। पैदावार अधिक नहीं होती है । 20 जुलाई तक विभिन्न पंचायतों में यह कार्यक्रम आयोजित तिथिवार होगी।‌ मौके पर किसान सचिव राजेंद्र यादव, कन्हैया साह, यमुना साह, मदन सिंह,भोलू सिंह,शम्भू राम, दिवाकर पांडेय, दिना नाथ गुप्ता आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.