एक Toothbrush को कितने टाइम तक करना चाहिए यूज?

स्वास्थ्य
  • जान लीजिए वरना कम उम्र में टूट जाएंगे सारे दांत!

दांत हमारी मुस्कान में चार चांद लगाते हैं. इसलिए, दांतों को सफेद और आकर्षक दिखने के लिए लोग विभिन्न चीजें आजमाते हैं. कई लोग अपने दांतों की चमक के लिए आयुर्वेदिक टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. दांतों को मजबूत बनाने के लिए लोग विभिन्न घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं, लेकिन एक गलती जो हम सभी करते हैं, वह है टूथब्रश को लंबे समय तक इस्तेमाल करना. हम इसे जब तक खराब न हो जाए, उससे पहले तक उपयोग करते हैं.

अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो सतर्क रहें. लंबे समय तक एक ही टूथब्रश का इस्तेमाल करने के कारण, आपको विभिन्न डेंटल और मौखिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी टूथब्रश को कितने समय बाद बदलें. इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमारा लेख पूरा पढ़ें.

कितने दिन यूज करना चाहिए टूथब्रश?
हर व्यक्ति को स्वस्थ दांतों के लिए 3 से 4 महीने के बाद अपने टूथब्रश को बदल देना चाहिए. हालांकि, यह अर्थ नहीं कि आपको 4 महीने तक ब्रश का टूटने या ब्रिसल के खराब होने का इंतजार करना चाहिए. अगर आपका टूथब्रश पहले से ही खराब हो जाता है, तो आपको उसे तत्परता से बदल देना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों के परिवार में किसी भी प्रकार की डेंटल समस्या या स्वास्थ्य संबंधी जटिलता रही है, उन्हें 1 से 2 महीने के अंदर ही अपना टूथब्रश बदल देना चाहिए.

लंबे समय तक एक टूथब्रश इस्तेमाल करने से क्या नुकसान होता है?

ब्रिसल की कमजोरी
टूथब्रश के ब्रिसल दांतों को साफ करने और माइक्रो ऑर्गेनिज्म को हटाने में मदद करते हैं. लंबे समय तक इस्तेमाल करने से ब्रिसल में कमजोरी आ सकती है, जिससे वे सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं.

बैक्टीरियल विकास
टूथब्रश पर बैक्टीरिया, वायरस और फंगस इत्यादि की विकास हो सकता है. इन कीटाणुओं का अनचाहा विकास मुंह में इन्फेक्शन का कारण बन सकता है.

संक्रमण का खतरा
जब टूथब्रश लंबे समय तक उपयोग होता है, तो इसमें बैक्टीरिया और कीटाणु बढ़ सकते हैं, जो दांतों और मसूड़ों के संक्रमण का खतरा बढ़ाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *