5 लाख का कुख्यात इनामी नक्सली पकड़ाया, पुलिस को बड़ी सफलता

बिहार

पटना (आईएएनएस)| बिहार विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की टीम को बड़ी सफलता मिली जब टीम ने कुख्यात नक्सली रामबाबू राम उर्फ राजन को गिरफ्तार किया है। रामबाबू राम पर बिहार सरकार ने 5 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। पुलिस के मुताबिक, रामबाबू राम प्रतिबंधित नक्सल संगठन भाकपा (माओवादी) का सक्रिय सदस्य है और पश्चिमी जोनल कमिटी (नॉर्थ बिहार) का सचिव है।

टीम ने इस कुख्यात के साथी और संगठन के जोनल कमांडर रामबाबू पासवान उर्फ धीरज को भी गिरफ्तार किया है। इन दोनों नक्सलियों के पकड़े जाने को बिहार पुलिस बड़ी सफलता मन रही है। पुलिस के मुताबिक, इनके पास से दो एके 47 राइफल भी बरामद की गई है। इन पर वर्ष 2005 में पूर्वी चंपारण जिलांतर्गत मधुबन प्रखंड, मधुबन थाना एवं मधुबन एसबीआई बैंक पर हमला तथा बैंक गार्ड की हत्या करने के संबंध में मधुबन थाना में 6 मामले दर्ज किए गए थे।

इसी प्रकार गया जिला के लुटुआ थाना क्षेत्र में पुलिस पार्टी पर घात लगाकर हमला किया गया था, जिसमें कोबरा के एक अवर निरीक्षक की मौत हो गई थी, जिसके संबंध में लुटुआ थाना में मामला दर्ज है। इसके अलावा, इस नक्सली पर नक्सली घटनाओं से संबंधित 30 से भी अधिक मामले दर्ज हैं। नक्सली रामबाबू पासवान की भी लगभग दो दर्जन मामलों में पुलिस को तलाश थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *